50,000 से अधिक लोगों ने डाउनलोड की यह फर्जी एप, जानें इसके बारे में

  • 50,000 से अधिक लोगों ने डाउनलोड की यह फर्जी एप, जानें इसके बारे में
You Are HereGadgets
Tuesday, December 25, 2018-7:13 PM

गैजेट डेस्क- ग्लोबल आईटी सिक्यॉरिटी फर्म Quick Heal टेक्नोलॉजी के रिसर्चर्स ने गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद फर्जी एप का पता लगाया है, जिसे 50,000 से अधिक बार डाउनलोड किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक यह एप PDF reader, PDF Downloader, PDF Scanner जैसे कई नामों से गूगल प्ले-स्टोर पर मौजूद है। ये एप देखने में बिल्कुल पीडीएफ रीडर और पीडीएफ डाउनलोडर जैसे एप्स की तरह है। बताया जा रहा है कि इस एप को अनलॉक करने के लिए इसे 5 स्टार की रेटिंग देने के लिए भी कहा जाता है। 

PunjabKesari
इंस्टॉल करने का बाद दिक्कतें

इस फर्जी एप को इंस्टॉल करने और रेटिंग देने के 24 घंटों बाद यूजर्स एप को इस्तेमाल कर पा रहे हैं, लेकिन 24 घंटों के बाद इन एप्स में कई सारी दिक्कतें भी आ रही हैं। यह एप लोगों से लॉगिन करने और उसी एप को फिर से डाउनलोड करने के लिए मजबूर करता है। इन एप्स का मकसद डाउनलोड की संख्या बढ़ाना और स्पॉन्सर्स एप्स को अच्छी रेटिंग दिलाना होता है।

PunjabKesari

मालवेयर एनालिस्ट की सलाह 
रिसर्चर्स ने कहा कि, 'ऐसे फर्जी एप्स को डाउनलोड करने से पहले यूजर्स को सावधानी बरतनी चाहिए। यूजर्स इन एप्स का रिव्यू पढ़कर आसानी से उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।' अगर उन्होनें गलती से इस एप को डाउनलोड किया हुआ है तो फौरन इन्हें डिलीट कर दें। 

PunjabKesari

 


Edited by:Jeevan

Latest News