कोरोना वायरस: Apple और Google ने मिलाया हाथ, साथ मिल कर तैयार करेंगे कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग टैक्नोलॉजी

  • कोरोना वायरस: Apple और Google ने मिलाया हाथ, साथ मिल कर तैयार करेंगे कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग टैक्नोलॉजी
You Are HereGadgets
Saturday, April 11, 2020-12:25 PM

गैजेट डैस्क: कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर की सरकारें और हेल्थ सेक्टर इस महामारी से निपटने के लिए यत्न कर रहे हैं। ऐसे में टैक्नोलॉजी कम्पनी गूगल और एप्पल ने साथ मिल कर एक बहुत ही बड़ा फैसला लिया है। कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखकर ये दोनों कंपनियां मिलकर एक Coronavirus ट्रैकिंग टूल बनाने वाली हैं जिसे सभी स्मार्टफोन्स के लिए उपलब्ध किया जाएगा। 

  • गूगल और एप्पल मई में नया API (Application Programming Interfaces) तैयार करेंगी, जिसके तहत कुछ मोबाइल एप्स जाएंगी जाएंगे। इसके अलावा ब्लूटुथ पर काम करने वाला कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग प्लेटफॉर्म भी तैयार किया जाएगा जिसके जरिए संक्रमितों को आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा। 

इससे पहले एप्पल कर चुकी है कोविड-19 स्क्रीनिंग और मोबाइल एप लॉन्च

कोरोना वायरस दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। ऐसे में अमरीका की टेक्नोलॉजी कम्पनी एप्पल ने खास तैयार की गई COVID-19 स्क्रीनिंग साइट और एप्पल COVID-19 मोबाइल एप लॉन्च की है। इस एप की सबसे बड़ी खासियत है कि ये सीडीसी यानी सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल के साथ अटैच की गई है वहीं दूसरी तरफ स्क्रीनिंग टूल की बात करें तो यह यूजर्स को कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी दिखाता है और जागरूक करता है। 

इस एप और वेबसाइट पर विशेषज्ञ देते हैं जवाब

एप्पल ने अपनी वैबसाइट को तैयार करने के लिए सीडीसी, व्हाइट हाउस टास्क फोर्स और फेमा के साथ साझेदारी की है। इन दोनों प्लेटफॉर्म के जरिए कोरोना वायरस से जुड़े सवाल पूछने पर यूजर्स को सीडीसी के विशेषज्ञ जवाब देंगे।

  • एप्पल का कहना है कि हम एप और वेबसाइट के जरिए यूजर्स को कोरोना वायरस के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब दे रहे हैं। इसके अलावा यूजर्स को वायरस से जुड़ी सही जानकारी भी मुहैया करवाई जा रही है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News