Alert: गूगल कैलेंडर के जरिए चोरी हो सकता है आपका डाटा

  • Alert: गूगल कैलेंडर के जरिए चोरी हो सकता है आपका डाटा
You Are HereGadgets
Wednesday, June 12, 2019-5:34 PM

गैजेट डैस्क : गूगल की सेवाओं का पूरी दुनिया में काफी उपयोग किया जाता है। इसी बात पर ध्यान देते हुए हैकर्स गूगल द्वारा चलाए जा रहे प्रोडक्ट्स को ही अपना शिकार बना रहे हैं। हैकर्स ने गूगल कैलेंडर के जरिए यूजर्स के डाटा को चोरी करना शुरू कर दिया है। अगर आप गूगल कैलेंडर सर्विस का उपयोग करते हैं तो आपको सतर्क रहने की सख्त जरूरत है। फोर्ब्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि यह एक नए तरह का स्कैम हैं जिसमें हैकर्स यूजर्स के पासवर्ड और लॉगइन की डिटेल को चुरा रहे हैं। इस जानकारी का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। 

PunjabKesari

ई-मेल भेज कर डाटा चुरा रहे हैंकर्स

गूगल कैलेंडर में उपयोगकर्ताओं को आपस में मीटिंग शिड्यूल करने की सुविधा दी जाती है। मीटिंग को सैट करने के साथ आपके जीमेल अकाउंट पर एक ई-मेल नोटिफिकेशन आता है। साइबर सिक्योरिटी फर्म कैस्परस्काई ने बताया है कि कैलेंडर मीटिंग इन्विटेशन में एक खतरनाक लिंक भी मौजूद रहता है। इस पर क्लिक करते ही यूजर किसी दूसरी खतरनाक वैबसाइट पर पहुंच जाता है जहां यूजर से क्रैडिट कार्ड और कुछ निजी जानकारी मांगी जाती है जिसके बाद हैकर्स यूजर की  जानकारी को चुरा लेते हैं। 

PunjabKesari

आखिर क्यों गूगल के हाथ नहीं आ रहे ऐसे स्कैम

कैस्परस्काई ने बताया है कि इस अटैक को अंजाम देने के लिए हैकर्स जीमेल के स्पैम फिल्टर को बाइपास कर देते हैं। जिसके बाद उनके द्वारा भेजे गए ईमेल सीधे ही यूजर के इनबॉक्स में पहुंच जाते हैं। इन मेल्स को गूगल का ऐंटीस्पैम मॉड्यूल सही से डिटैक्ट नहीं कर पाता जिससे हैकरों के लिए हैकिंग करना और भी आसान हो जाता है।

PunjabKesari

इस तरह रखें खुद को सेफ

ऐसे स्कैम्स को पहचानना काफी मुश्किल है लेकिन एक तरीका है जिससे आप इस तरह के अटैक से बच सकते हैं। अगर आपको गूगल कैलेंडर का अननोन इनविटेशन मिले तो आप उसे डिलीट कर दें। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि ईमेल में दिए गए लिंक पर ऐसे ही क्लिक न करें। अगर आपने किसी वैबसाइट पर रजिस्ट्रेशन की है तो उसके वैबपेज पर जाने के लिए लिंक को कॉपी कर नए टैब में ओपन करें। 


Edited by:Hitesh

Latest News