Android Q के लिए Google लाएगी फेस आईडी फीचर

  • Android Q के लिए Google लाएगी फेस आईडी फीचर
You Are HereGadgets
Saturday, January 26, 2019-1:18 PM

गैजेट डेस्कः टेक जॉयंट Google एंड्रॉइड Q के लिए फेस डिटेक्शन आईडी पर काम कर रही है। बता दें कि एंड्रॉइड Q एंड्रॉइड का नया वर्जन है जिसमें कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो प्राइवेसी और सिक्योरिटी को बढ़ाते हैं और मीडिया फाइल्स को प्रोटेक्ट करने के साथ कई एप्प को भी सपोर्ट करते हैं। गूगल इसी वर्जन के साथ आने वाले फोन के लिए फेस आईडी डिटेक्शन फीचर लाएगी। 

PunjabKesari

सबसे पहले आईफोन X में आया ये फीचर
जानकारी के लिए बता दें कि एप्पल आईफोन से बहुत पहले ही एंड्रॉइड समार्टफोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर की सुविधा आ गई थी। लेकिन बायोमीट्रिक फेसियल ऑथेंटिकेशन हार्डवेयर इसमें नहीं आ सका था। एप्पल का आईफोन X पहला स्मार्टफोन है जिसमें Time of Flight (TOF) सेंसर, IR इल्मियुनेटर, dot प्रोजेक्टर और दूसरे सेंसर के साथ फेसियल रिक्गनिशन के लिए हार्डवेयर है। दूसरे कुछ स्मार्टफोन निर्माताओं जैसे Huawei ने Mate 20 Pro और Xiaomi के Mi 8 Explorer एडिशन में फेस आईडी डिटेक्शन फीचर के लिए हार्डवेयर है। 

PunjabKesari

फेस अनलॉक है पहले से मौजूद
Android Q के लीक AOSP बिल्ड के ढांचे, SystemUI और सेटिंग्स APK में फेस डिटेक्शन से जुड़े कई तरीके हैं। लेकिन उनमें से कोई भी AOSP मास्टर या नवीनतम Android पाई की रिलीज में मौजूद नहीं है। इसके अलावा, मौजूदा फेस अनलॉक फीचर जो कई सालों से एंड्रॉइड डिवाइस पर मौजूद है, Google Play Services का हिस्सा है। यह काफी सेफ माना गया है, लेकिन अभी गूगल Android Q में नया फीचर जोड़ने के लिए काम कर रही है। 

 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan