प्ले स्टोर से हटाई गई Paytm app, कंपनी पर लगा फैंटेसी क्रिकेट खिलवाने का आरोप, गूगल के नियम भी तोड़े

  • प्ले स्टोर से हटाई गई Paytm app, कंपनी पर लगा फैंटेसी क्रिकेट खिलवाने का आरोप, गूगल के नियम भी तोड़े
You Are HereGadgets
Friday, September 18, 2020-2:49 PM

गैजेट डैस्क: घरेलू डिजिटल पेमेंट एप्प Paytm को गूगल ने अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है। Paytm ने शुक्रवार को ट्वीट के जरिए कहा है कि उसकी एंड्रॉयड एप्प फिलहाल नए डाउनलोड या अपडेट के लिए गूगल प्ले स्टोर पर अस्थायी तौर पर उपलब्ध नहीं है, जल्दी ही वे वापसी करेंगे। कंपनी ने यूजर्स से कहा है कि उनकी राशि पूरी तरह से सुरक्षित है और वे पेटीएम एप्प को सामान्य तरह से इस्तेमाल में ला सकते हैं।

वहीं इस पर गूगल का कहना है कि कंपनी प्ले स्टोर फैंटेसी क्रिकेट, ऑनलाइन कसीनो और अन्य गैंबलिंग एप्स को भारत में उपयोग करने की इजाजत नहीं देती है। अगर कोई भी कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन करता है तो इसी तरह की कार्रवाई की जाएगी।

 

ऑनलाइन कसीनो की नहीं मिलेगी इजाजत

इस मुद्दे को लेकर गूगल ने कहा है कि वह ऑनलाइन कसीनो, स्पोर्ट्स बेटिंग और गैरकानूनी गैंबलिंग की इजाजत कभी नहीं दे सकती। गूगल की प्रोडक्ट, एंड्रॉयड सिक्योरिटी और प्राइवेसी की वाइस प्रेसीडेंट सुजैन फ्रे ने बताया कि 'जब कोई भी एप्प हमारी पॉलिसीज का उल्लंघन करती है तो हम उस एप्प के डेवलपर को इसकी जानकारी देते हैं। अगर कोई डेवलपर पॉलिसी के अनुसार एप्प में बदलाव नहीं करता है तो उसकी एप्प को हटा दिया जाता है।'

गूगल-पे के साथ है पेटीएम का मुकाबला

आपको बता दें कि पेटीएम देश के सबसे बड़े स्टार्टअप्स में से एक है, लेकिन इसका सीधा मुकाबला गूगल के पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल-पे से भी है। पेटीएम का रेवेन्यू 31 मार्च को खत्म हुए वित्त वर्ष 2019-20 में बढ़कर 3 हजार 629 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है।

पेटीएम ने दिया है 5 करोड़ तक का पेटीएम कैश जीतने का ऑफर

पेटीएम फर्स्ट गेम्स की वेबसाइट पर मौजूद FAQ (फ्रिक्वेंटली आस्क क्वेश्चन्स) से मिली जानकारी के मुताबिक पेटीएम फर्स्ट गेम्स पर प्लेयर्स स्पेशल टूर्नामेंट के तहत 5 करोड़ रुपए तक का पेटीएम कैश जीत सकते हैं। प्लेयर्स को इसके अलावा भी अन्य कैश प्राइज़ जीतने का मौका दिया गया है। आपको बता दें कि इस प्लेटफॉर्म पर रमी, फैंटेसी, लूडो और अन्य प्रकार के मल्टी प्लेयर गेम्स खेले जा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक प्लेयर्स एक्सक्लूसिव टूर्नामेंट में रोजाना एक लाख तक रुपये की राशि जीत सकते हैं।

प्ले स्टोर पर अभी भी मौजूद हैं पेटीएम के अन्य एप्स

गूगल ने फिलहाल केवल पेटीएम पेमेंट एप्प को ही प्ले स्टोर से हटाया है अभी पेटीएम के अन्य एप्स प्ले स्टोर पर ही मौजूद हैं। इसमें पेटीएम मॉल, पेटीएम फॉर बिजनेस, पेटीएम मनी, पेटीएम इनस्टोर ऑर्डर्स पेटीएम इनसाइडर और पेटीएम स्टोर मैनेजर आदि शामिल हैं।

आईपीएल से पहले ही क्यों रिमूव की गई यह एप्प

आईपीएल की लोकप्रियता को देखते हुए पेटीएम ने पेटीएम फर्स्ट गेम्स एप्प को लॉन्च किया है। आईपीएल के दौरान पेटीएम ने गेमिंग के जरिए ही 100 मिलियन से ज्यादा यूजर जुटाने का लक्ष्य रखा हुआ है। इसके अलावा कंपनी ने तो अगले 6 महीने के दौरान 200 से ज्यादा लाइव इवेंट का आयोजन करने की भी योजना बनाई हुई है। पेटीएम फर्स्ट पर 50 से ज्यादा गेम्स उपलब्ध हैं। लोकप्रियता हासिल करने के लिए पेटीएम ने इसी सप्ताह क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर को पेटीएम फर्स्ट गेम्स का ब्रांड एंबेसडर भी बनाया है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh