चाइनीज एप्स को लेकर गूगल ने बरती सख्ती, प्ले स्टोर से हटाई 6 लोकप्रिय एप्स

  • चाइनीज एप्स को लेकर गूगल ने बरती सख्ती, प्ले स्टोर से हटाई 6 लोकप्रिय एप्स
You Are HereGadgets
Sunday, April 21, 2019-10:29 AM

गैजेट डैस्क : प्ले स्टोर पर बढ़ रही ऐड फ्रॉड सकीम (ad fraud scheme) के चलते गूगल ने लोकप्रिय एंड्रॉयड एप्स को प्ले स्टेर से हटाना शुरू कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक चाइना के DU ग्रुप द्वारा तैयार की गई 6 एप्स को अब तक रिमूव किया जा चुका है। आपको बता दें कि इन एप्स में DU कम्पनी की लोकप्रिय सैल्फी कैमरा एप भी मौजूद थी जिसे अब तक 5 करोड़ बार डाउनलोड की जा चुका है।  इजरायल की सॉफ्टवेयर निर्माता कम्पनी Check Point ने पता लगाया है कि DU ग्रुप की एप्स में ऐसे कोड्स दिए गए हैं जो एप में विझापन आने पर खुद-ब-खुद उन पर क्लिक करवा देते हैं।

परफोर्मेंस पर भी पड़ रहा बुरा असर
आपको जानकर हैरानी होगी कि यूजर को इस एप को ओपन करने की भी जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि यह एप ऑटोमैटिकली चलती रहती है, जिससे बैटरी ड्रेन होती है और डाटा की यूसेज भी बढ़ जाती है। 

यूजर के डाटा को चीन पहुंचा रही थी ये एप्स
DU ग्रुप द्वारा तैयार की गई ओम्नी कलीनर, RAM मास्टर, स्मार्ट कूलर, टोटल कलीनर और AIO फ्लैशलाइट आदि एप्स को रिमूव किया गया है। ये एप्स यूजर के डाटा को इकट्ठा कर के इन्हें चीन पहुंचा रही थी। 

अब भी 5000 खतरनाक एप्स के मौजूद होने की आशंका
रिपोर्ट के मुताबिक प्ले स्टोर पर DU ग्रुप की भागीदारी वाली 5000 लोकप्रिय एप्स काम कर रही हैं, यानी ये एप्स ऐड फ्राड एक्टिविटी में शामिल हो सकती है। लेकिन फिलहाल तो सिर्फ 6 एप्स को रिमूव किया गया है।

गूगल को अधिक प्रयास करने की जरूरत
रिसर्च कम्पनी Arete के सीनियर एनालिस्ट्स रिचर्ड क्रेमर (Richard Kramer) ने मीडिया को बताया है कि ऐड फ्राड की समस्या को सुलझाने के लिए गूगल को अभी बहुत काम करने की जरूरत है। सबसे ज्यादा चीनी एप्स ऐड फ्राड का शिकार यूजर्स को बना रही हैंं। गूगल को प्ले स्टोर को सुरक्षत बनाने के लिए अभी अधिक प्रयास करना चाहिए। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Isha