Google जल्द अपने क्रोम वेब ब्राउज़र में जोड़ेगा "password checkup" फीचर

  • Google जल्द अपने क्रोम वेब ब्राउज़र में जोड़ेगा
You Are HereLatest News
Friday, August 16, 2019-11:11 AM

गैजेट डेस्क : इस साल की शुरुआत में Google ने "पासवर्ड चेकअप" टूल बनाया था जो यह बताता है कि संभावित डेटा ब्रीच में आपके किसी भी पासवर्ड को ऑनलाइन डेस्कटॉप क्रोम के लिए एक एक्सटेंशन के रूप में प्रकट किया गया है या नहीं। भविष्य में पासवर्ड लीक डिटेक्श का पता लगाने वाला फीचर एक ऑप्शनल एक्सटेंशन की बजाय Google Chrome का डिफ़ॉल्ट फीचर बन जाएगा।

 

सालों से हैव आई बीन प्वॉन्ड (Have I Been Pwned) जैसी सर्विसेज ने इस बात की जानकारी दी है कि क्या कभी किसी डेटा ब्रीच में आपके पासवर्ड को लीक किया गया है या नहीं। Google ने पासवर्ड चेकअप एक्सटेंशन की पेशकश करते हुए एक कदम आगे बढ़ाया है जो विभिन्न वेब सर्विसेज में लॉग इन करते समय ऑटोमैटिक रूप से आपके पासवर्ड की सुरक्षा की जांच करता है।

 

Image result for chrome password checkup tool

 

लेकिन हो सकते है कुछ टेक्निकल ग्लिच 

हालांकि ब्राउज़र एक्सटेंशन के रूप में इसे विकसित करने के साथ दो टेक्निकल ग्लिच है। पहला यह है कि यह अभी भी यह एक ऑप्ट-इन फीचर है जिसका अर्थ है कि आपको सक्रिय रूप से पासवर्ड सिक्योरिटी की तलाश करनी होगी जो कई लोग करने को तैयार नहीं हैं या यहां तक कि यह भी जानते हैं कि उन्हें करने की आवश्यकता है। दूसरा और अधिक खतरनाक टेक्निकल ग्लिच यह कि - अन्य मोबाइल ब्राउज़रों के विपरीत - एंड्रॉइड के लिए क्रोम वेब ब्राउज़र एक्सटेंशन को सपोर्ट नहीं करता है। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey