हैकर्स स्मार्टफोन सेंसर के जरिए उड़ा सकते हैं आपके मोबाइल का पिन

  • हैकर्स स्मार्टफोन सेंसर के जरिए उड़ा सकते हैं आपके मोबाइल का पिन
You Are HereGadgets
Tuesday, January 2, 2018-6:21 PM

जालंधर- अामतौर पर लोग अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए पिन लॉक, पैटर्न लॉक, फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक का इस्तेमाल करते हैं। वहीं सिंगापुर के नैन्यांग टेक्नॉलॉजी यूनिवर्सिटी के शोधर्ताओं ने एक नया तरीका खोज निकाला है जिससे किसी स्मार्टफोन के लॉक को उसके सेंसर के जरिए अनलॉक किया जा सकता है।

 

रिसर्चर्स का मानना है कि यह स्मार्टफोन सिक्योरिटी की खामी है क्योंकि सेंसर को यूज करने के लिए यूजर्स से परमिशन की जरूरत होती है। अगर कोई हैकर एक एप्प के जरिए आपके सेंसर को यूज करते हुए पिन अनलॉक कर दे तो कोई चौंकाने वाली बात नहीं है।

 

एेसे किया स्मार्टफोन अनलॉक

स्मार्टफोन के पिन को अनलॉक करने के लिए रिसर्चर्स ने इसमे लगे छह सेंसर्स का इस्तेमाल किया है। इस प्रोसेस में शोधकर्ताओं ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में लगे सेंसर के जरिए स्मार्टफोन का पिन जानना चाहा और हर बार चार डिजिट का अलग पिन डालकर ट्राई किया। ऐसा लगभग 70 बार किया गया और इसमें पिन कोड प्रेडिक्ट करने के लिए मशीन लर्निंग का भी इस्तेमाल किया गया।

 

स्मार्टफोन के सेंसर का इस्तेमाल

शोधकर्ताओं की इस टीम ने स्मार्टफोन में दिए गए ऐक्सेलरोमीटर, बैरोमीटर, जायरोस्कोप, मैगनोमीटर, ऐम्बिएंट लाइट सेंसर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर का इस्तेमाल किया है और  जिन स्मार्टफोन्स में इसे टेस्ट किया गया उन्होंने पाया है कि इसमें 50 सबसे कॉमन पिन में से एक डाले गए थे।


Latest News