Coronavirus:सेफ्टी मास्क के नाम पर हैकिंग अटैक को अंजाम दे रहे हैकर्स, सतर्क रहने की है जरूरत

  • Coronavirus:सेफ्टी मास्क के नाम पर हैकिंग अटैक को अंजाम दे रहे हैकर्स, सतर्क रहने की है जरूरत
You Are HereGadgets
Friday, March 27, 2020-12:49 PM

गैजेट डैस्क: कोरोना वायरस के चलते साइबर क्रिमिनल्स ने इसे अपने पसंदीदा हथियार के तौर पर इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। पूरी दुनिया जहां इस महामारी से निपटने के तरीके खोजने में लगी है, वहीं हैकर्स इसे ऑनलाइन स्कैम के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। अब हैकर्स एंड्रॉयड यूजर्स को 'coronavirus safety mask' का लालच देकर फ्रॉड करने की कोशिश में हैं।

PunjabKesari

एंड्रॉयड यूजर्स को एक मैसेज आ रहा है जिसमें एक एप डाउनलोडिंग के बदले उन्हें कोरोना वायरस सेफ्टी मास्क देने की बात कही गई है। मैसेज के साथ दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही यूजर एक फेक वेबसाइट पर रीडरैक्ट हो जाता है जिसके बाद हैकर्स यूजर के फोन के डाटा का एक्सैस पा लेते हैं। 

PunjabKesari

हैकर यूजर की फोनबुक का तो एक्सैस लेते ही हैं साथ ही अन्य लोगों को भी स्कैम में फंसाने की कोशिश करते हैं। इसके अलावा ये यूजर को मास्क के बदले ऑनलाइन पेमेंट की मांग भी कर सकते हैं। हैकर्स की नजर आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड की डीटेल्स को चुराने ही रहती है। 

किस तरह करें अपना बचाव

आपको बता दें कि कोरोना वायरस इस वक्त इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है। इसी लिए अब हैकर्स भी यूूजर्स को फसाने के लिए इसका इस्तेमाल करने लगे हैं। ऐसे में बेहतर यह रहेगा कि आप अनजान नंबर या ईमेल से आए मेसेज या लिंक पर क्लिक न करें। 

  • गूगल प्ले स्टोर या एप्पल एप स्टोर के अलावा कहीं से भी कोई एप डाउनलोड न करें। मुश्किल की इस घड़ी में आपको और भी संभल कर चलने की जरूरत है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News