क्या आपने Email की ये नई Trick आज़माई? अगर नहीं तो जान लीजिए बहुत है खास...

  • क्या आपने Email की ये नई Trick आज़माई? अगर नहीं तो जान लीजिए बहुत है खास...
You Are HereGadgets
Saturday, January 20, 2024-11:18 AM

गैजेट डेस्क: टेक्नोलॉजी के क्षेत्र का आए दिन विस्तार हो रहा है। कभी कोई डिवाइस लॉन्च हो रहा है तो कभी कोई, जिसमें आदमी की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई तरह के फीचर्स देखने को मिलते हैं। WhatsApp का इस्तेमाल हर व्यक्ति करता है और आए दिन इसमें कई ऐसे फीचर्स दिए जा रहे हैं जिससे इसे चलाना और भी आसान और सुविधाजनक होता जा रहा है।

सभी जानते हैं कि WhatsApp इस्तेमाल करने वाला हर यूज़र यह देख सकता है कि उसके द्वारा भेजा गया संदेश दूसरे व्यक्ति के द्वारा पढ़ा गया है या नहीं हालांकि एक फीचर के द्वारा इसे ऑन या ऑफ भी किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे ही ईमेल इस्तेमाल करने वाले यूज़र भी ये पता लगा सकते हैं कि उनके द्वारा भेजा गया ईमेल दूसरे व्यक्ति के द्वारा पढ़ा गया है या नहीं। जी हां, अब एक ऐसी कमाल की ट्रिक के ज़रिए आप ये पता लगा सकते हैं जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में एक क्रोम एक्सटेंशन इनस्टॉल करना होगा।

1.) सबसे पहले आप गूगल पर Email Tracker For Gmail सर्च करें।  
2.) इसके बाद आपको स्क्रीन पर इसका Chrome Extension दिखाई देगा जिसे आपको इन्स्टॉल करना होगा।
3.) इसके बाद उपरोक्त एक्सटेंशन आपके क्रोम में जुड़ जाएगा।  
4.) इस नई ट्रिक के ज़रिए आप जो भी मेल रिसीवर को भेजेंगे उसका स्टेटस आपको दिखने लगेगा। उस पर दो टिक के निशान दिखाई देने लगेंगे। जिससे आपको ये पता लग जाएगा कि आपने जो मेल भेजी है उसे अन्य व्यक्ति द्वारा रीड किया जा चुका है।


Edited by:Paras Sanotra

Latest News