अगर आपकी कार में पड़ गया है डेंट तो इन तरीकों से घर पर ही करें मरम्मत

  • अगर आपकी कार में पड़ गया है डेंट तो इन तरीकों से घर पर ही करें मरम्मत
You Are HereGadgets
Thursday, December 24, 2020-6:20 PM

ऑटो डैस्क: कार की बॉडी पर ठोकर लगने से ये अंदर की तरफ धंस जाती है और इसी को ही डेंट कहा जाता है। कार में डेंट पड़ना एक आम बात है लेकिन जब आप इसे ठीक करवाने के लिए किसी मैकेनिक के पास जाते हैं तो ये काफी खर्चीला साबित हो सकता है। हालांकि आप चाहें तो कुछ सिंपल टिप्स को फॉलो करके घर पर ही डेंट की रिपेयर कर सकते हैं।

डेंट निकालने के लिए कर सकते हैं गर्म पानी का इस्तेमाल

कार की बॉडी पर पड़े डेंट को निकालने के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह काफी असरदार साबित होता है। कार में पड़े डेंट को निकालने के लिए आपको एक से डेढ़ लीटर गर्म पानी को गर्म करने की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आपको पानी को किसी बड़े बर्तन में उबाल लेना चाहिए और थोड़ा ठंडा होने पर इसे डेंट पर डालना चाहिए। जानकारी के लिए बता दें कि गर्म पानी के संपर्क में आने पर कार की मेटल बॉडी फैलने लगती है। इससे आप कार की बॉडी को अपनी ओरिजनल पोजिशन में ला सकते हैं।

PunjabKesari

मास्किंग टेप का कर सकते हैं इस्तेमाल

कार में छोटे मोटे डेंट निकालने के लिए आप मास्किंग टेप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको डेंट वाली जगह पर मास्किंग टेप की चौड़ी सी लेयर बनानी होगी। इसके बाद आपको इस टेप को बीच में से पकड़कर बाहर की ओर खींचना होगा, इससे डेंट ठीक हो जाते हैं। ये काफी आसान तरीका है और इससे कार की बॉडी को भी नुकसान नहीं होता है। अगर आपके पास मास्किंग टेप ना हो तो आप किसी अन्य मजबूत टेप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

ब्लोअर से हो जाते हैं डेंट रिपेयर

अगर आपके पास हीटिंग ब्लोअर है तो आप डेंट पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ ही मिनटों में इससे डेंट ठीक हो जाएगा, लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय आपको यह ध्यान रखना है कि ब्लोयर ज्यादा गर्म ना हो जाए नहीं तो कार का पेंट खराब हो सकता है।

PunjabKesari

ग्लू स्टिक्स का कर सकते हैं यूज़

कार का डेंट निकालने के लिए आपको बहुत सी ग्लू स्टिक्स को एक साथ लेकर इनके एक सिरे को गर्म करना होगा। जैसे ही ये पिघलना शुरू हो जाए आपको इन्हें डेंट के ऊपर लगा देना है। इसके बाद आपको इसे पीछे की तरफ खींचना है जिससे डेंट ठीक हो जाता है, लेकिन इसके लिए आपको कई ग्लू स्टिक्स को एक साथ खरीदने की जरूरत होगी।
PunjabKesari


Edited by:Hitesh

Latest News