अगले साल भारत में इलैक्ट्रिक एसयूवी लांच करेगी Hyundai

  • अगले साल भारत में इलैक्ट्रिक एसयूवी लांच करेगी Hyundai
You Are HereGadgets
Saturday, June 30, 2018-11:52 AM

जालंधर- भारत में इलैक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते हुए रुझान को देखते दिए कई ऑटो कंपनियां अपने इलैक्ट्रिक वाहनों लांच करने की योजना बना रही हैं। वहीं साउथ कोरियाई आॅटो कंपनी Hyundai भी भारत में इलैक्ट्रिक कारें लाने वाली है। हुंडई मोटर्स इंडिया लिमिटेड (HMIL) के एमडी और सीईओ वाई के कू ने बताया कि 2020 तक कंपनी भारत में 8 प्रोडक्ट्स लांच करेगी, जिसमें से एक इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी। इसे 2019 में लांच किया जा सकता है। शुरुआत में हम इसे कम्प्लीटली नॉक्ड डाउन यूनिट के तौर पर भारत में इंपोर्ट करेंगे। बाद में बाजार से मिलने वाले रिस्पॉन्स और सरकारी सपॉर्ट के हिसाब से इलेक्ट्रिक वीइकल्स के प्रॉडक्शन में तेजी लाई जाएगी। हम चेन्नई प्लांट से इलैक्ट्रिक कारें भी बनाना चाहते हैं।''

PunjabKesari

इसके अलावा बताया जा रहा है कि हुंडई इलैक्ट्रिक एसयूवी को भारत के 15 शहरों में लांच करेगी। इसकी कीमत और यूनिट्स के बारे में अभी अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है। कंपनी यह भी चाहती है कि सरकार को इंपोर्ट ड्यूटी में रियायत बरतनी चाहिए, इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी रेट को 12 पर्सेंट से पांच पर्सेंट किया जाना चाहिए और FAME स्कीम को पर्सनल इलेक्ट्रिक वीइक्ल्स पर भी बरकरार रखना चाहिए।

PunjabKesari

वहीं हुंडई अपने ऐनुअल प्रॉडक्शन की क्षमता को अगले साल जनवरी से 7.5 लाख यूनिट्स करना चाहती है। अभी कंपनी हर साल सात लाख यूनिट्स का प्रॉडक्शन कर रही है। अापको बता दें कि हुंडई के अलावा ऑडी और महिंद्रा एंड महिंद्रा भी इलैक्ट्रिक एसयूवी लाने की तैयारी कर रही है। एेसे में देखना होगा कि कौन सी कंपनी अपनी लैक्ट्रिक एसयूवी को मार्केट में सबसे पहले लांच करने में सफल हो पाती है। 


Latest News