ऑनलाइन खरीदने जा रहे स्मार्टफोन तो पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • ऑनलाइन खरीदने जा रहे स्मार्टफोन तो पहले इन बातों का रखें ध्यान
You Are HereGadgets
Monday, October 4, 2021-6:16 PM

गैजेट डेस्क: ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स इन दिनों कई प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट और ऑफर्स पेश कर रही हैं। शॉपिंग साइट्स पर हमेशा की तरह ही इन दिनों भी स्मार्टफोन्स ही ट्रेंड कर रहे हैं। अगर आप भी ऑनलाइन स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो पहले कुछ बातों का आपको ध्यान रखने की सख्त जरूरत है। ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त हमेशा इन 5 बातों का ख्याल रखना चाहिए।

सिर्फ ऑफिशियल वेबसाइट और ऑफिशियल ऐप से ही करें खरीदारी
ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले यह ध्यान में रखें कि हमेशा ऑफिशियल वेबसाइट या फिर ऑफिशियल ऐप से ही खरीदारी करें। ये ऐप्स आपको गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर पर ही मिलेंगी, इन्हें ही इंस्टाल करें और इस्तेमाल करें। अगर कोई आपको लिंक भेज रहा है तो वहां से डिस्काउंट ऑफर चाहे कोई भी हो इस पर भरोसा न करें। इसके अलावा पॉप-अप लिंक पर भी क्लिक न करें।

सबसे सुरक्षित है कैश ऑन डिलीवरी
धोखाधड़ी से बचने के लिए आप कैश ऑन डिलीवरी की ही ऑप्शन चुनें। इसमें सामान पहुंचने के बाद पेमेंट करनी होती है। जब सामान घर पर पहुंच जाए तो उसे ओपन करते वक्त वीडियो रिकॉर्डिंग करनी चाहिए, जिससे फ्रॉड जैसी घटनाओं से बचा जा सकता है।

शॉपिंग साइट पर कभी सेव न करें ATM कार्ड की जानकारी
ऑनलाइन खरीदारी करते समय ज्यादातर लोग शॉपिंग साइट पर अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जानकारी सेव कर देते हैं। कभी भी इस डाटा को फ्यूचर के लिए सेव न करें इससे आपको एक एक्स्ट्रा लेयर सिक्योरिटी मिलती है, नहीं तो कोई भी आपके फोन से आसानी से ऑर्डर डाल सकता है।

शॉपिंग करने से पहले बना लें बजट
शॉपिंग करने से पहले अपना बजट बना लें क्योंकि यहीं एक तरीका है जिससे आप बेवजह की शॉपिंग से बच सकते हैं। सबसे पहले शॉपिंग की एक लिस्ट तैयार करें, फिर डील और डिस्काउंट को चेक करके बेहतर प्रोडक्ट खरीदें।

डिस्काउंट और ऑफर्स का अच्छे से कर लें पता
ऑनलाइन खरीदारी करने से पहले अच्छे से डील्स और ऑफर्स को चैक करें। इसके अलावा जो आप प्रोडक्ट खरीदने वाले हैं वहीं प्रोडक्ट अन्य शॉपिंग साइट्स पर भी चैक करें। प्रोडक्ट पर डिस्काउंट और ऑफर्स के बारे में अच्छे से पता लगा लें। आपको नो-कॉस्ट EMI ऑप्शन में बैंक प्रोसेसिंग फीस को लेकर भी अच्छे से जानकारी लेनी चाहिए।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News