भारत सरकार लाना चाहती है व्हाट्सएप का देसी वर्जन

  • भारत सरकार लाना चाहती है व्हाट्सएप का देसी वर्जन
You Are HereGadgets
Friday, June 28, 2019-11:29 AM

गैजेट डैस्क : भारत सरकार व्हाट्सएप का देसी वर्जन डिवैल्प करने की योजना बना रही है। इस एप को खासतौर पर सरकारी एजेंसियों के लिए काम में लाया जाएगा। वहीं राजनीतिक जोखिम को भी कम करने में यह एप मदद करेगी। 

खबरों से चौकस हुई भारत सरकार

एक सरकारी अधिकारी ने इकोनॉमिक टाइम्स को जानकारी देते हुए बताया है कि हुवावेई पर अमरीका द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया है वहीं गूगल और क्वालकॉम जैसी अमरीकी कम्पनियों ने भी हुवावेई से दूरीयां बढ़ा दी हैं। इन्हीं खबरों के बाद अब भारत सरकार चौकस हो गई है।

भारत में स्टोर किया जाएगा एप का डाटा

अधिकारी ने बताया है कि कई तथ्यों पर ध्यान देते हुए अब एक देसी चैट एप को तैयार करने पर चर्चा चल रही है ताकि हम सरकारी स्तर पर संवाद के लिए अपना ईमेल और मेसेजिंग सिस्टम उपयोग में लाएं। इस दौरान आधिकारिक संवाद देश में बने और सुरक्षित नेटवर्क पर किया जाए, यही इस एप को लाने के पीछे का मकसद है। एप से जैसी भी कम्युनिकेशन होगी इस डाटा को भारत में स्टोर किया जाएगा।

अमरीका की भारत को सलाह

भारत चीनी कम्पनी हुवावेई व उसकी 5G सर्विस को लेकर काफी उत्सुकता दिखा रहा है। अमरीका ने इस बात का पता लगने के बाद भारत को हुवावेई की 5G सर्विस में एंट्री न करने की सलाह दी है। 

अधिकारियों को बंद करनी चाहिए ऑफिशियल चैटिंग

अधिकारी ने बताया कि अगर अमरीका या कोई और देश हमें अपना नैटवर्क या सर्विसेज देना बंद कर दे तो इससे हमारा सब कुछ रुक सकता है। इसी जोखिम को खत्म करने के लिए हम इस जरूरी कदम को उठाने जा रहे हैं। सरकारी अधिकारियों से व्हाट्सएप, जीमेल और प्राइवेट मैसेजिंग एप्स से बचने को कहा गया है। कई सरकारी अधिकारी अभी भी कम्युनिकेशन के लिए प्राइवेट ईमेल और व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं जिसे बंद करने की सख्त जरूरत है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh