बग की चपेट में Apple App Store, अपने आप डिलीट हुईं 2 करोड़ रेटिंग्स

  • बग की चपेट में Apple App Store, अपने आप डिलीट हुईं 2 करोड़ रेटिंग्स
You Are HereGadgets
Friday, November 1, 2019-2:31 PM

गैजेट डैस्क: एप्पल का App Store एक बार फिर बग की चपेट में आ गया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस बग ने एप्प स्टोर पर मौजूद लोकप्रिय एप्स की 2 करोड़ रेटिंग्स को रिमूव कर दिया है। इस बग ने लोकप्रिय एप्स जैसे कि गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, स्टारबक्स, हुलू, नाइकी के अलावा कुछ छोटी कम्पनियों की एप्स को भी प्रभावित किया है। 

  • आपको जानकर हैरानी होगी कि एप्प स्टोर एक हफ्ते तक इस बग से प्रभावित रहा है। इस समस्या का पता अक्टूबर 23-2019 को लगा था और कल तक इसका हल नहीं निकाला गया है। 

एप्पल ने दी प्रतिक्रिया

एप्पल ने कहा है कि एप्प रेटिंग्स एक बग के कारण रिमूव हुई हैं। मोबाइल एप्प इनसाइट प्लैटफोर्म Appfigures द्वारा इस बात की पुष्टि भी की गई है। एप्पल ने पता लगाया कि 200 डिवैल्पर्स की 300 एप्स हैं जो इस बग से प्रभावित हुई हैं। वहीं कुल मिला कर 2 करोड़ 20 लाख एप रिव्यूज रिमूव हुए हैं। 

PunjabKesari

औसतन एप्स की रेटिंग्स में आई 50 प्रतिशत की कमी

ऑनलाइन टैक्नोलॉजी न्यूज वैबसाइट टैकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक प्रभावित देशों में औसतन एप्स की रेटिंग्स 50 प्रतिशत कम हुई हैं। वहीं सबसे ज्यादा इस बग ने अमरीका को ही प्रभावित किया है क्योंकि अमरीका में सबसे ज्यादा 1 करोड़ रेटिंग्स गायब हुई हैं। 

155 देश हुए प्रभावित

रिपोर्ट के मुताबिक इस बग से कुल मिला कर 155 देशों की एप्प रेटिंग्स प्रभावित हुई हैं, जिनमें अमरीका के अलावा चीन, यू.के., साउथ कोरिया, रशिया और आस्ट्रेलिया भी शामिल हैंं। 

सबसे ज्यादा प्रभावित हुई Hulu और ड्रापबॉक्स एप्प

एप्स की बात की जाए तो अमरीका में Hulu एप्प की रैटिंग्स 95 प्रतिशत गायब हुईं हैं। वहीं ड्रापबॉक्स और चेज़ एप्प की रेटिंग्स 85 प्रतिशत कम हो गई हैं। इनके अलावा अमरीका में वीनैमो, अमेजॉन प्राइम वीडियो, साउथवैस्ट, होटल्स.कॉम, डिज़नीलैंड, ESPN, स्काईस्कैनर और गूगल क्लासरूम जैसी एप्स की रेटिंग्स में भी कमी देखने को मिली है। 

PunjabKesari

डिवेल्पर्स ने अनुमान लगाया कि एप्पल कम्पनी नकली एप्प रेटिंग्स को रिमूव कर रही है लेकिन अगर Appfigures को देखा जाए तो इसमें सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह की रेटिंग्स हटीं हैं यानी डिवैल्पर्स का अनुमान भी पूरी तरह से ठीक नहीं कहा जा सकता। 

पिछले साल भी हुई थी इस तरह की घटना

यह पहली बार नहीं हैं जब एप्प रेटिंग्स रिमूव की गई हैं। पिछले साल भी एप्प स्टोर एक बग से प्रभावित हो गया था और एक हफ्ते के भीतर हजारों iOS एप्स की आधी रेटिंग्स गायब हो गई थीं। एप्पल ने इस बग को बाद में ठीक कर दिया था लेकिन कोई स्टेटमेंट जारी नहीं की गई थी। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh