वायरस को कार में फैलने से रोकेगा जैगुआर का नया कैबिन प्योरिफिकेशन सिस्टम

  • वायरस को कार में फैलने से रोकेगा जैगुआर का नया कैबिन प्योरिफिकेशन सिस्टम
You Are HereGadgets
Saturday, March 20, 2021-2:57 PM

ऑटो डैस्क: जैगुआर लैंड रोवर ने एक ऐसा कैबिन प्योरिफिकेशन सिस्टम तैयार किया है जोकि कार के अंदर से कोविड-19 जैसे वायरस और बैक्टिरिया को 97 प्रतिशत तक फैलने से रोकता है। इस सिस्टम को पैनासोनिक कंपनी द्वारा तैयार किया गया है और अभी यह प्रोटोटाइप फेस में ही है। पैनासोनिक के इस Nanoe X डिवाइस को वैंटीलेशन और एयर कंडिशनिंग सिस्टम के साथ पेयर किया जा सकता है। इस प्योरिफायर में कैमिकल्स दिए गए हैं जोकि वॉटर ड्रॉपलेट्स के जरिए वायरस को बेअसर करने के काम आते हैं।

रिसर्च ऑर्गनाइजेशन Texcell ने पाया है कि Nanoe X तकनीक ने दो घंटे के परीक्षण के दौरान 99.995 प्रतिशत से अधिक वायरस को फैलने से रोका है, वहीं JLR और वायरोलोजी लैब ने पता लगाया है कि Nanoe X डिवाइस में क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम दिया गया है जोकि वायरस और बैक्टिरिया को 97 प्रतिशत तक रोकता है।

इस तरह काम करती है यह टेक्नोलॉजी

Nanoe X टेक्नोलॉजी हाई वोल्टेज इलैक्ट्रिसिटी पर काम करती है जिससे हाइड्रॉक्सिल (OH) रेडिकल कैमिकल कंपाउंड क्रिएट होता है, वहीं एयरबोन कैमिकल में नैनो साइज वाटर ड्रॉपलेट दिए गए हैं। ये कैमिकल वायरस के शैल और जीनोम्स पर काम करता है और उन्हें निष्क्रिय करता है। इसके अलावा एलर्जी को भी रोकता है।

जैगुआर लैंड रोवर को मिलेगा सबसे पहले ये सिस्टम

जैगुआर लैंड रोवर के इंजीनियर अलेक्जेंडर ओवेन ने कहा है कि केमिस्ट्री में हाइड्रॉक्सिल (OH) रेडिकल सबसे जरूरी नेचुरल ओक्सीडेंट होते हैं जोकि हवा को क्लीन करते हैं और हमारे एटमॉस्फियर से पोल्यूशन को कम करते हुए अन्य हानिकारक पदार्थों को भी कम करने में मदद करते हैं। इस नई टेक्नोलॉजी को आने वाले समय में व्हीकल्स के कैबिन में दिया जा सकेगा। इस पर जैगुआर लैंड रोवर का कहना है कि वे पहले हैं जिन्हें कि सबसे पहले ये सिस्टम मिलने वाला है।

आपको बता दें कि फिलहाल जैगुआर लैंड रोवर की आईपेस ईवी और रेंज रोवर इवोक में पैनासोनिक की मौजूदा Nanoe एयर प्योरिफिकेशन टेक्नोलॉजी मिलती है। माना जा रहा है कि कंपनी की लेटैस्ट टेक्नोलॉजी इससे 10 गुणा ज्यादा इफैक्टिव होगी।


Edited by:Hitesh

Latest News