1 जुलाई से 10 डिजिट की बजाय 13 डिजिट का होगा अापका मोबाइल नंबर

  • 1 जुलाई से 10 डिजिट की बजाय 13 डिजिट का होगा अापका मोबाइल नंबर
You Are HereGadgets
Wednesday, February 21, 2018-3:00 PM

जालंधर : भारत में विकास को बढ़ावा देते हुए दूरसंचार विभाग (DoT) ने देश के सभी टैलिकोम ऑपरेटरों को निर्देश जारी कर कहा है कि वे ग्राहकों को 10 डिजिट मोबाइल नम्बर की बजाए 13 डिजिट मोबाइल नम्बर जारी करने की प्रक्रिया को शुरू कर दें। मीडिया रिपोर्टस में यह दावा किया गया है कि नए नम्बरों की बजाए पुराने यानी मौजूदा नम्बरों पर भी यह नियम 1 अक्तूबर 2018 से लागू होगा। 

 

इस निर्देश में M2M (मशीन-टू-मशीन) नम्बरिंग प्लान को बदलने के लिए कहा गया है और इसे पूरा करने की समय अवधि 31 दिसंबर 2018 की बताई गई है। माना जा रहा है कि BSNL ने इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। 

 

इस वजह से 13 अंकों का किया जाएगा मोबाइल नम्बर

भारत में मोबाइल यूजर्स की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है जिस कारण अब इसकी 10 अंकों की श्रृंखला में 3 और अंकों को जोड़ा जाएगा। माना जा रहा है कि इस श्रृंखला में नए अंकों को शामिल करने की गुंजाइश अब बची नहीं है जिस वजह से यह निर्णय लिया गया है। 

 

सेवा प्रदाताओं को अपडेट करना पड़ेगा अपना सिस्टम

मोबाइल नम्बर की नई सीरीज आने से माना जा रहा है कि सेवा प्रदाताओं को अपना सिस्टम अपडेट करना पड़ेगा। BSNL के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, दिसंबर 2018 तक पुराने मोबाइल नंबर भी इसी प्रक्रिया के तहत अपडेट किए जाएंगे।

मोबाइल सॉफ्टवेयर भी हो सकते हैं अपडेट

सूत्रों के मुताबिक इस सम्बंध में मोबाइल निर्माता कम्पनियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे मोबाइल के सॉफ्टवेयर को 13 अंकों के नम्बर के अनुसार अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू कर लें। ताकि उपभोक्ताओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना  ना करना पड़े। 


अभी फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि 10 डिजिट वाले मोबाइल नम्बरों में दो नम्बर कन्ट्री कोड +91 व एक नम्बर नया होगा या तीनो नम्बर पूरी तरह से अलग होंगे इसके बारे में अभी कोई स्पष्ट रूप से जानकारी सामने नहीं आई है।


Latest News