बेस्ट लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो ध्यान में रखें ये टिप्स

  • बेस्ट लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो ध्यान में रखें ये टिप्स
You Are HereGadgets
Monday, July 10, 2017-6:40 PM

जालंधर - लैपटॉप रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। अगर आप कम कीमत में अच्छा लैपटॉप खोज रहे हैं तो आपको यह आसानी से मिल जाएगा, लेकिन आप बेहतरीन लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है, तभी आप सही से तय कर पाएंगे कि आपके लिए कौन सा लैपटॉप सही रहेगा। इस बात पर ध्यान देते हुए आज हम आपके लिए ऐसे टिप्स लेकर आएं हैं जो आपको सही लापटॉप खरीदने में मदद करेंगे।

बेहतरीन लापटॉप खरीदने के टिप्स -

पोर्टेबिलिटी -

अगर आप लगातार यात्रा नहीं कर रहे हैं तो आप छोटा लैपटॉप मत खरीदिए और सिर्फ अच्छे बड़े मॉडल को ही चुनिए, जिसमें बड़ी स्क्रीन (17 "या 18" इंच) हो, अलग नंबर कीपैड हो और बड़ी बैटरी हो, फिर ये सही निर्णय साबित होगा।

प्रोसेसर -

मशीन का प्रदर्शन काफी हद तक सीपीयू की परफॉरमेंस पर ही निर्भर करता है। अलग-अलग फार्मेट के मीडिया का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको उतने ही शक्तिशाली प्रोसेसर (2.4Ghz) की जरूरत पड़ेगी। हालांकि डेस्कटॉप या इंटरनेट यूज के लिए आप मध्यम रेंज का प्रोसेसर (जिसकी फ्रीक्वेंसी 2Ghz हो) चुन सकते हैं।

RAM -

यह मेमोरी प्रोसेसर में प्रोसेसिंग के दौरान अस्थायी तरीके से डाटा स्टोर करती है। आपको बता दें कि RAM की क्षमता जितनी अधिक होगी प्रोसेसर डाटा को उतनी ही जल्दी प्रोसेस करेगा। वैसे तो 1 GB की RAM पर्याप्त होती है, लेकिन आप 2 GB RAM वाले पीसी को ही सही समझे। 

स्टोरेज -

लैपटॉप में 500GB क्षमता की हार्ड ड्राइव आसानी से मिल जाती है। आपको बता दें कि स्टोरेज स्पेस काफी अहम चीज है। किसी भी डिवाइस को खरीदने से पहले हमे यह तय कर लेना चाहिए कि हमें कितनी स्टोरेज स्पेस की जरूरत है। 7200 रेवोल्यूशन/मिनट पर स्पिन करने वाली हार्ड ड्राइव 5400 रेवोल्यूशन/मिनट के मुकाबले अधिक शक्तिशाली होती है।

ग्राफिक कार्ड -

ये एक बेहद महत्वपूर्ण कार्ड है यदि आप वीडियो गेम या 3डी एनिमेशन पर काम करते हैं तो इसलिए सुझाव ये है कि कम से कम 1GB कार्ड से लैस लैपटॉप खरीदें।

कनेक्टिविटी -

लैपटॉप खरीदते समय ध्यान रहे कि उसमें 2 USB 2.0 पोर्ट और 1 USB 3.0 पोर्ट जरूर हो इसके अलवा इसमें कार्ड रीडर और HDMI पोर्ट होना भी जरूरी है।

बैटरी -

लैपटॉप खरीदने से पहले ये जानना जरूरी है कि लैपटॉप जितना पावरफुल होगी लैपटॉप का वजन भी उतना ही अधिक होगा। लैपटॉप खरीदते समय यह ध्यान में रखें कि उसमें लगी बैटरी कम से कम 3 घंटे का बैकअप देती हो ताकि आपको बाद में कम बैकअप की स्मास्या का सामना करना ना पड़े। इन टिप्स को ध्यान में रखते हुए आप अपनी जरूरत के हिसाब से बेहतरीन लैपटॉप खरीद सकते हैं।


Latest News