जानें क्यों जरूरी है कार में एयरबैग और कैसे करता है काम

  • जानें क्यों जरूरी है कार में एयरबैग और कैसे करता है काम
You Are HereGadgets
Sunday, June 10, 2018-6:20 PM

जालंधर- अाज के समय में कारें यातायात का प्रमुख साधन बन चुकीं हैं और इनसे लोग अपने रोजमर्रा के काम अासानी से कर रहे हैं। वहीं इसके साथ ही सड़क हादसों में भी काफी बढोतरी हुई है और इसको देखते हुए ऑटो कंपनियां कारों में एयरबैग की सुविधा दे रही है। वहीं भारत में भी सरकार ने अक्टूबर से सभी कार निर्माताओं के लिए कार में एबीएस के साथ एयरबैग देना अनिवार्य कर दिया है। अाइए जानते हैं कि कार में लगा एयरबैग क्यों जरूरी है और कैसे काम करता है...

 

 

PunjabKesari

 

एेसे करता है काम 

कार को टक्कर लगने पर कार का एक्सीलेरोमीटर सर्किट ऐक्टिव होकर इलेक्ट्रिकल करंट देता है और फिर आगे लगे सेंसर से एयरबैग को सिग्नल मिलता है। इसके बाद एयरबैग लगभग 1/20 सेकंड समय में करीब 320 किमी प्रतिघंटा की गति से खुल जाता है।

 

PunjabKesari

 

इन जगहों पर होते हैं एयरबैग

ये कार के स्टियरिंग व्हील, गेट, डैशबोर्ड, रूफ समेत अलग-अलग जगहों पर लगे होते हैं। वहीं एयरबैग कॉटन के होते हैं और इन पर सिलिकॉन की कोटिंग होती है।

 

PunjabKesari

 

इसके अलावा एयरबैग के फंक्शन के लिए काफी मजबूत पार्ट्स का इस्तेमाल होता है, लेकिन कई कार निर्माता एयरबैग रिप्लेसमेंट के लिए एक समय सीमा भी तय करते हैं। इसे सही समय पर चेंज करा लें। वहीं एयरबैग के फंक्शन से कार में लगी सीट बेल्ट का भी संबंध है। दुर्घटना के समय एयरबैग खुलने के लिए सीट बेल्ट लगा होना जरूरी है।

 

 


 


Latest News