लांच हुअा 'mAadhaar' एंड्रॉयड एप्प, जानें इसके फीचर्स

  • लांच हुअा 'mAadhaar' एंड्रॉयड एप्प, जानें इसके फीचर्स
You Are HereGadgets
Thursday, July 20, 2017-5:17 PM

जालंधर- भारत में डिजिटल इंडिया मुहिम को आगे बढ़ाने की दिशा में एक नया एप्प 'mAadhaar'(एक मोबाइल इंटरफेस) लांच किया गया है। इस एप्प से अब आप स्मार्टफोन पर ही अपने आधार कार्ड से जुड़ी जानकारियां ले सकते हैं। वहीं आधार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया है, जिसमें इसके बारे में बताया गया है, इसके मुताबिक अब यूजर्स अपना आधार मोबाइल पर कहीं भी ले जा सकते है। इस एप्प में सबसे पहले आपको अपना आधार ऑथेन्टिकेट करना होगा। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से यह एप्प डाउनलोड करना होगा। फिलहाल यह एप्प बीटा वर्जन में है और iOS पर यह एप्प कब आएगा इसकी की जानकारी नहीं है।

mm

एप्प डाउनलोड के बाद पहले स्टेप के तौर पर एक पासवर्ड बनाना होगा। इसके बाद आपको आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। फिर आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा जिसे यहां एंटर करना होगा, ओटीपी ऑथेन्टिकेशन के बाद आपके आधार की तमाम जानकारी यहां मिलेगी। इस एप्प की जानकारी में लिखा है कि यह सिर्फ उन यूजर्स के लिए ही जिनका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर किया हुआ है।

बता दें कि इस एप्प के जरिए यूजर्स अगर चाहें तो अपने बायोमैट्रिक्स डेटा को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं। इस एप्प में अगर आपने अपना आधार प्रोफाइल बना लिया है और रजिस्टर कर लिया है तो आपको आधार की हार्ड कॉपी लेकर नहीं चलना होगा।


Latest News