मार्केट में जल्द आएगी Maruti Suzuki की पहली इलेक्ट्रिक कार, कंपनी में 10,440 करोड़ निवेश करेगी Suzuki Motor

  • मार्केट में जल्द आएगी Maruti Suzuki की पहली इलेक्ट्रिक कार, कंपनी में 10,440 करोड़ निवेश करेगी Suzuki Motor
You Are HereGadgets
Monday, March 21, 2022-12:45 PM

ऑटो डेस्क: इंडिया में इलेक्ट्रिक कारों का बाजार बढ़ता जा रहा है। जहां एक तरफ ये कारें लोगों की पहली पसंद बन रही हैं। वहीं दूसरी तरफ कार कंपनियां भी  इस मौके को भुनाने के लिए एक से बढ़कर एक फीचर्स के साथ इलेक्ट्रिक कारों को लाॅन्च कर रही हैं। अब तक कई कार कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों को लाॅन्च कर चुकी हैं लेकिन इस लिस्ट में अभी तक देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki का नाम शामिल नहीं है।

PunjabKesari

कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अभी तक कदम नहीं उठाया लेकिन अब कार लवर्स के लिए इस कंपनी की तरफ से अच्छी खबर सामने आई है। खबर है कि भारतीय कार बाजार की सबसे बड़ी दिग्गज कंपनी Maruti Suzuki भी इलेक्ट्रिक कारों को लाॅन्च करने जा रही हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जापान की Suzuki Motor Corporation ने भारत में निवेश करने की योजना बनाई है।

PunjabKesari

इस बात की जानकारी देते हुए Suzuki Motor Corporation के प्रतिनिधि निदेशक और अध्यक्ष, Toshihiro Suzuki ने कहा- "Suzuki का भविष्य का मिशन छोटी कारों के साथ कार्बन तटस्थता हासिल करना है। हम आत्मनिर्भर भारत (आत्म-निर्भार भारत) को साकार करने के लिए भारत में सक्रिय निवेश जारी रखेंगे।


यह Maruti Suzuki के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि Maruti Suzuki जापानी कंपनी Suzuki Motor Corporation की भारतीय यूनिट है और अगर Suzuki Motor भारत में EV क्षेत्र में निवेश कर रही है तो इसका सीधा मतलब यह है कि Maruti Suzuki जल्द ही EV क्षेत्र में प्रवेश करेगी।हालांकि Maruti Suzuki की ओर से उसके EV लॉन्च टाइमलाइन में किसी भी बदलाव की घोषणा नहीं की गई है।
PunjabKesari

 

बता दें Maruti Suzuki ने पहले जानकारी दी थी कि उसकी पहली EV साल 2025 तक बाजार में उतारी जाएगी इसलिए आय को EVs से कोई तत्काल टक्कर नहीं मिलेगी हालांकि भावना सकारात्मक बनी रहेगी। इसके लिए कंपनी 150 अरब येन यानी लगभग 10,440 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। राज्य सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर 19 मार्च को नई दिल्ली में आयोजित भारत-जापान आर्थिक मंच में जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा और भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए।
PunjabKesari

मिली जानकारी के मुताबिक इस MoU के तहत Suzuki Motor Corporation की पूर्ण स्वामित्व वाली Suzuki Motor Gujarat Pvt. Ltd. (SMG) साल 2026 तक SMG की ऑटोमोबाइल निर्माण यूनिट के पास बैटरी प्लांट के निर्माण के लिए 7,300 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इसके अलावा Suzuki Motor Gujarat साल 2025 तक इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए और 3,100 करोड़ रुपए निवेश करेगी। इसके साथ ही कंपनी एक अन्य फर्म  फर्म Maruti Suzuki Toyotsu India Pvt Ltd साल 2025 तक वाहन रीसाइक्लिंग प्लांट के निर्माण में 45 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।


गौरतलब है कि बीती 20 मार्च को Suzuki Motor Corporation ने जानकारी दी है कि कंपनी गुजरात में EV बैटरी निर्माण संयंत्र और वाहन रीसाइक्लिंग यूनिट स्थापित करने की योजना बना रही है। इसके साथ-साथ Suzuki Motor इलेक्ट्रिक वाहनों की उत्पादन क्षमता बढ़ाने पर भी काम करेगी।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Smita Sharma

Popular News