स्मार्टफोन का डाटा शेयर कर रहीं मैंटल हैल्थ एप्स

  • स्मार्टफोन का डाटा शेयर कर रहीं मैंटल हैल्थ एप्स
You Are HereLatest News
Monday, April 22, 2019-10:43 AM

गैजेट डैस्क : यूजर्स चिंता, गुस्सा और तनाव जैसी समस्याओं पर कुछ हद तक नियंत्रण पाने के लिए मैंटल हैल्थ एप्स का उपयोग करने लगे हैं, लेकिन इन पर टैस्ट करने के बाद हैरतअंगेज परिणाम हाथ लगे हैं। 36 मैंटल हैल्थ एप्स पर टैस्ट किया गया है जिनमें से 33 एप्स यूजर्स का डाटा एडवरटाइजिंग और एनालिटिक्स कम्पनियां जैसे कि फेसबुक और गूगल के साथ शेयर कर रही थीं। 

इस तरह की एप्स थीं शामिल

टैस्ट की गई इन मैंटल हैल्थ एप्स में ज्यादा तर एप्स डिप्रैशन से लेकर धूम्रपान छुड़वाने वाली थीं, जो यूजर का सैंस्टिव डाटा जैसे कि हैल्थ से जुड़ी डायरी और अन्य रिपोर्ट्स आदि को शेयर कर रही थीं। यूनिवर्सिटी ऑफ टोरांटो के क्विन ग्रुंडी ने द वर्ज को बताया है कि इससे अनजान व्यक्ति को आपकी मैंटल हैल्थ से जुड़ी जानकारी मिल सकती है जिसे कि आप साधारणतय किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहेंगे। 

PunjabKesari

इस तरह बच सकते हैं यूजर्स

ऐसी एप्स को चैक करने का एकमात्र रास्ता है कि एप्प की प्राइवेसी पोलासी को वैरिफाई करें और चैक करें कि एप्प का उपयोग करते समय आपका डाटा तो नहीं ज्यादा खत्म हो रहा। इस अध्ययन के सह-लेखक जॉन टॉरस ने कहा है कि सिर्फ भरोसेमंद स्रोत जैसे कि हैल्थ केयर प्रोवाइडर और गवर्नमेंट सोर्स से उपलब्ध की गई एप्प को ही डाउनलोड करके उपयोग करें। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh