बिना परमिशन के 1,000 से ज्यादा एप्स चुरा रहीं आपका डाटा

  • बिना परमिशन के 1,000 से ज्यादा एप्स चुरा रहीं आपका डाटा
You Are HereGadgets
Wednesday, July 10, 2019-4:11 PM

गैजेट डैस्क : स्मार्टफोन में एप्स इंस्टाल करते वक्त आपसे कई तरह की परमिशन्स मांगी जाती हैं। इनमें फोटोज़ से लेकर लोकेशन आदि से जुड़ी परमिशन शामिल होती हैं। ऐसे में इन एप्स पर अब गहन रिसर्च की गई है जिसमें हैरान कर देने वाले परिणाम हाथ लगे हैं। 

  • cnet की रिपोर्ट के मुताबिक रिसर्च में पता लगा है कि एप्स की परमिशन ना देने पर भी हजारों एप्स आपकी लोकेशन ट्रैक करती हैं। इंटरनैशनल कम्पयूटर साइंस इंस्चीच्यूट के रिसर्चर्स ने कुल मिला कर 1,325 एंड्रॉयड एप्स का पता लगाया है जो डिवाइसिस का डाटा इकट्ठा कर रही हैं वो भी जब यूजर ने परमिशन्स नहीं दी हैं। 

प्राइवेसी कन्ट्रोल करने के लिए यूजर को दिए गए कम टूल्स

ICSI सिक्योरिटी और प्राइवेसी रिसर्च के डायरैक्टर सर्ज एगेलमैन ने कहा है कि यूजर्स को बहुत कम टूल्स दिए गए हैं जो उन्हें प्राइवेसी को कन्ट्रोल करने में मदद करते हैं। उनका कहना है कि अगर डिवैल्पर्स बिना यूजर की परमिशन के डाटा तक पहुंच बनाना चाहते हैं तो इसके लिए परमिशन्स का मैसेज देना यह कोई मायने नहीं रखता है। 

PunjabKesari

गूगल को दी गई इस समस्या की जानकारी

सर्ज एगेलमैन ने बताया कि गूगल को सितम्बर के महीने में सबसे पहले इस बात की जानकारी दी गई थी। वहीं अमरीकी फैड्रल ट्रेड कमिशन को भी इसके बारे में बताया गया। गूगल ने इस पर कहा कि कम्पनी इन समस्याओं को अपने नए Android Q में ठीक कर देगी।

कुल मिला कर की गई 88 हजार एप्स की जांच

इस स्टडी में कुल मिला कर गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद 88,000 एप्स की ट्रैकिंग की गई जो परमिशन्स मांगने पर मना करने के बावजूद लोकेशन को ट्रैक कर रही थीं। वहीं 1,325 एप्स में हिडन कोड्स मौजूद थे जो Wi-Fi की मदद से यूजर का पर्सनल डाटा उठा रहे थे। 

PunjabKesari

GPS का डाटा उठा रही फोटो एडिटिंग एप

रिसर्चर्स ने पता लगाया है कि फोटो एडिटिंग एप Shutterfly स्मार्टफोन के GPS का डाटा एकट्ठा कर रही थी और इसे अपने सर्वर पर भेज रही थी। वो भी जब यूजर ने स्मार्टफोन के लोकेशन डाटा को बंद किया गया हुआ था। 

SD कार्ड में सेफ नहीं हैं आपकी फाइल्स

कुछ एप्स यूजर का पर्सनल डाटा और IMEI नम्बर का पता लगा रहीं थीं। वहीं कुछ स्मार्टफोन के SD कार्ड में पड़ी अनप्रोटैक्टिड फीइल्स को भी उठा रही थीं। रिसर्चर्स के मुताबिक ऐसी 13 एप्स का पता लगा है जो 17 लाख बार इंस्टाल्ड हो चुकी हैं। इनमें Baidu कम्पनी की Hong Kong Disneyland park app भी शामिल है। 

PunjabKesari

Wi-Fi नैटवर्क भी नहीं है सुरक्षित

कुछ एप्पलिकेशन्स आपके Wi-Fi नैटवर्क के साथ कनैक्ट करने पर राउटर का MAC अड्रैस उठा रही थी। इसके अलावा रिपोर्ट में सबसे पॉपुलर 153 एप्स का पता लगाया गया है जो 50 करोड़ डिवाइसिस में इंस्टाल़्ड हो चुकी हैं जिनमें सैमसंग की हैल्थ और ब्राउजर एप्स भी शामिल हैं। 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News