अब मंगल की धरती पर हेलीकॉप्टर उड़ाएगा नासा

  • अब मंगल की धरती पर हेलीकॉप्टर उड़ाएगा नासा
You Are HereLatest News
Sunday, May 13, 2018-3:49 PM

जालंधर- अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा मंगल ग्रह पर अपने एक नए मिशन को भेजने की योजना बना रही है। जानकारी के मुताबिक नासा 2020 तक लाल ग्रह के लिए अपना पहला हेलीकाप्टर लांच करने की योजना बनाई है। यह हेलीकाप्टर छोटा और मानव रहित ड्रोन जैसा होगा। नासा ने इसे मंगल हेलीकाप्टर का नाम दिया जिसका वजन चार पाउंड (1.8 किलोग्राम) से कम होगा। इसका ढांचा या फ्यूजलेट साफ्टबॉल के आकार का होगा। नासा के मुताबिक इसके ब्लेड करीब 3000 आरपीएम की गति से घूम सकेंगे जो धरती पर मौजूद हेलीकाप्टरों की तुलना में करीब 10 गुना तेज हैं। माना जा रहा है कि नासा के इस नए मिशन से मंगल ग्रह से जुड़े कई राज खुलेंगे।

 

नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेंस्टीन ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “किसी अन्य ग्रह के आसमान में हेलीकॉप्टर को उड़ाने का विचार रोमांचक है। मार्स हेलीकॉप्टर मंगल ग्रह के लिए हमारे भविष्य के विज्ञान, खोज और अन्वेषण मिशन के लिए बहुत कुछ मुहैया कराएगा।”

 

इसके अलावा यह हेलीकाप्टर मंगल ग्रह तक एक गाड़ी के आकार के यान के साथ जाएगा। हेलीकाप्टर को सतह पर छोड़ने के बाद यह यान एक निश्चित दूरी से उसे निर्देश देता रहेगा। इसे बैटरियों के चार्ज होने और परीक्षण पूरा हो जाने के बाद 2020 में लांच किया जाएगा जिसके 2021 तक स्थापित होने की उम्मीद है। वहीं इसके साथ ही इसे गर्म रखने की भी व्यवस्था तकनीक के द्वारा की गई है, ताकि मंगल पर रात के ठंडे वातावरण में यह गर्म रह सके।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!