Jio ने यहां भी मारी बाजी, लद्दाख के डेमचोक में मोबाइल फोन सेवा शुरू करने वाली बनी पहली कंपनी

  • Jio ने यहां भी मारी बाजी, लद्दाख के डेमचोक में मोबाइल फोन सेवा शुरू करने वाली बनी पहली कंपनी
You Are HereGadgets
Tuesday, November 2, 2021-6:14 PM

नेशनल डेस्क; जाने-माने उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो पूर्वी लद्दाख के डेमचोक में मोबाइल फोन सेवा शुरू करने वाली पहली कंपनी बन गयी है। कंपनी ने सीमावर्ती गांव में फोन पर बातचीत और इंटरनेट के लिये 4जी सेवा शुरू की है। लेह के सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने डेमचोक में जियो मोबाइल टावर का उद्घाटन किया और सीमावर्ती गांव, सेना, आईटीबीए तथा यात्रियों के लिए 4जी सेवाओं की शुरूआत की। 

उन्होंने सीमावर्ती गांव चुशुल में मोबाइल टावर का उद्घाटन करने के बाद कहा, ‘‘यह निश्चित रूप से सीमा सुरक्षा के साथ-साथ सीमावर्ती गांवों की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी मजबूत करेगा।'' कार्यक्रम के बारे में ट्विटर पर जानकारी देते हुए नामग्याल ने कहा, ‘‘रिजांग ला के रास्ते पैंगोंग-चुशुल-सागा की यात्रा करने वाले ग्रामीणों, सेना और पर्यटकों के लिए 4 जी इंटरनेट सेवा की शुरुआत।'' समुद्र तल से 13,000 फुट से अधिक ऊंचाई पर स्थित डेमचोक चीन से सटा सीमावर्ती क्षेत्र है। 

दूरसंचार सेवाओं की शुरुआत के साथ इस क्षेत्र में तैनात जवानों और स्थानीय निवासियों के लिए संचार की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी। डेमचोक के अलावा लद्दाख के सीमावर्ती गांव चुशुल, न्योमा थारुक और दुरबुक में भी 4जी सेवाओं का उद्घाटन किया गया। लद्दाख में जियो नेटवर्क को तीन फाइबर मार्गों, लेह-श्रीनगर, लेह-मनाली (हिमाचल प्रदेश) और लेह-गुरे के माध्यम से जोड़ा गया है। उन्होंने दूरसंचार सेवाओं के लिये जियो अधिकारियों को धन्यवाद भी दिया। 


Edited by:Anil dev

Latest News