ATM को टच करने की नहीं पड़ेगी जरूरत, स्मार्टफोन और एप्प की मदद से निकाल सकेंगे पैसे

  • ATM को टच करने की नहीं पड़ेगी जरूरत, स्मार्टफोन और एप्प की मदद से निकाल सकेंगे पैसे
You Are HereGadgets
Tuesday, June 9, 2020-10:01 PM

गैजेट डैस्क: कोरोना वायरस (COVID-19) के चलते लोग ATM से पैसे निकलते समय डर रहे हैं कि कहीं मशीन के बटनों को टच करने से उन्हें भी कोरोना संक्रमण न हो जाए। इसी बात पर ध्यान देते हुए आने वाले कुछ दिनों में हो सकता है कि ATM से पैसे निकालने के लिए मशीन के किसी भी पार्ट को टच करने की जरूरत न पड़े।

क्या है टचलेस ATM सलूशन तकनीक

कैश और डिजिटल पेमेंट सलूशन मुहैया कराने वाली कंपनी एजीएस ट्रांजैक्ट टेक्नॉलजीज़ ने सोमवार को बताया कि "कंपनी ने COVID-19 से लोगों का बचाव करने के लिए एक खास टचलेस एटीएम सलूशन तकनीक का सफलतापूर्वक टेस्ट किया है और इसे अभी बैंक टैस्ट कर रहे हैं। ETTelecom की रिपोर्ट के मुताबिक टचलेस कैश विड्रॉल टेक्नॉलजी मोबाइल एप्प के जरिए काम करेगी। ग्राहक को एटीएम स्क्रीन पर दिख रहे QR को स्कैन करना पड़ेगा जिसके बाद स्क्रीन पर बैंक की मोबाइल एप्प पर दिए गए निर्देशों को फॉलो करने की जरूरत होगी। इसी एप्पलिकेशन के जरिए पैसे निकालने के लिए अमाउंट के बाद mPIN एंटर करने की जरूरत पड़ेगी और पैसे आपको मिल जाएंगे।" कंपनी ने बताया कि "QR कोड फीचर की मदद से कैश विड्रॉ करने में काफी कम समय लगेगा और इससे कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा।"

बैंकों को भी करना पड़ेगा यह काम

इस टेक्नॉलजी का उपयोग देश भर में करने के लिए बैंकों को एटीएम चेंज करने की जरूरत नहीं है, लेकिन मौजूदा सॉफ्टवेयर को अपडेट करने की जरूरत जरूर पड़ेगी।


Edited by:Hitesh

Latest News