स्मार्टफोन की नई बैटरी रोशनी से होगी खुद चार्ज, नहीं जरूरत पड़ेगी चार्जर की

  • स्मार्टफोन की नई बैटरी रोशनी से होगी खुद चार्ज, नहीं जरूरत पड़ेगी चार्जर की
You Are HereGadgets
Monday, July 10, 2017-3:36 PM

जालंधरः आजकल तो हर किसी के पास स्मार्टफोन है और लोग इसे अपने मनोरंजन के लिए बड़े शौक से इस्तेमाल करते हैं। लेकिन परेशानी तब आती हैं जब फोन की बैटरी लो होने लगती है। फिर इसे चार्ज करने के लिए लोग चार्जर का इस्तेमाल करते हैं और बैटरी फुल होने तक इसका घंटो इंतजार करते हैं। 

आपको बता दें लिथियम आयन बैटरी की बदौलत स्मार्टफोन, टैबलेट, और कंप्यूटर जैसे मोबाइल उपकरणों का तेजी से फैलाव हुआ है। कनाडा की मैकगिल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जॉर्ज पी डेमोपोलोस ने कहा कि र्स्माटफोन समेत कई उपकरणों को आपको दफ्तर ले जाने की जरूरत पड़ती है। इसलिए आपको इन्हें रोजाना चार्ज करने की जरूरत पड़ती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए पोर्टबल सोलर चार्जर का विकास किया गया, लेकिन इन हाइब्रिड डिवाइस में बड़ी दिक्कत यह है कि इन्हें छोटा आकार में बनाना कठिन है।

इस समस्या का हल निकालने के लिए शोधकर्ता सिंगल डिवाइस पर काम कर रहे हैं। यह डिवाइस रोशनी के उपयोग से ऊर्जा संग्रहित करने में सक्षम होगी। शोध से जाहिर हुआ है कि फोटो-हार्वेस्टिंग डाई मोलेक्यूल के मिश्रण से लिथियम आयन बैटरी के कैथोड को रोशनी के प्रति संवेदनशील बनाया जा सकता है।


Latest News