अमरीका में लोगों को चाइनीज मोबाइल न खरीदने की चेतावनी!

  • अमरीका में लोगों को चाइनीज मोबाइल न खरीदने की चेतावनी!
You Are HereLatest News
Friday, February 16, 2018-2:33 PM

टैक डैस्क: अमरीका की खुफिया एजैंसी एफ.बी.आई. सहित 5 अन्य एजैंसियों ने अमरीकी नागरिकों को चीन की मोबाइल निर्माता कम्पनी हुवावेई के फोन न खरीदने की चेतावनी जारी की है। प्रमुख अमरीकी खुफिया एजैंसियों एफ.बी.आई., सी.आई.ए., और एन.एस.ए. प्रमुखों ने कहा है कि चीन की इस कम्पनी के फोन का इस्तेमाल कर रहे लोगों की जानकारी के साथ-साथ में ये राष्ट्रहित में भी  सुरक्षित नहीं है, लिहाजा खुफिया एजैंसियां इस कंपनी के फोन खरीदने की सिफारिश नहीं करेंगी। इससे पहले अमरीका की टैलीकॉम कम्पनियां ए.टी.एंड टी. और वैरिजोन  इस चीनी कम्पनी को फोन बेचने के मामले में झटका दे चुकी हैं।
PunjabKesari
एफ.बी.आई. के निदेशक क्रिस रे ने सीनेट खुफिया समिति को बताया कि किसी भी विदेशी कम्पनी के देश में अपना माल बिना मंजूरी के बेचने की अनुमति से पैदा होने वाले खतरे से वह ङ्क्षचतित हैं। देश में किसी बाहरी टैलीकम्युनिकेशन नैटवर्क कम्पनी का सेंध लगाना खतरनाक है। पिछले साल अमरीका की टैलीकॉम कम्पनी एल.एंड टी. ने हुवावेई के साथ मोबाइल बेचने का करार किया था लेकिन अमरीकी कांग्रेस के दबाव के चलते एल.एंड टी. इस समझौते से पीछे हट गई थी। एल.एंड टी. के इस रवैये से हुवावेई के सी.ई.ओ. रिचर्ड यू काफी बौखला गए थे और उन्होंने कहा कि अमरीका में बिकने वाले 90 प्रतिशत फोन टैलीकॉम कम्पनियों द्वारा बेचे जाते हैं। फिलहाल हुवावेई अपना लोकप्रिय फोन मैट-10 प्रो अमेजॉन के जरिए बेच रही है। 

क्रिस ने कहा कि अमरीकी सरकार ने हुवावेई पर किसी भी अमरीकी सरकारी अनुबंध पर पाबंदी लगाने की कोशिश की थी और साथ ही प्राइवेट व इंटरनैट सेवा प्रदाताओं को भी अपने टैलीकॉम उपकरणों के खिलाफ चेतावनी दी थी। अब सभी प्रमुख खुफिया एजैंसियों ने आम लोगों से भी हैंडसैट न खरीदने की सिफारीश की है। इसमें जासूसी उपकरण लगे होते हैं जो पकड़े नहीं जाते। 

हुवावेई की प्रतिक्रिया
हुवावेई ने अमरीकी खुफिया एजैंसियों द्वारा लगाए आरोपों को गलत बताया। कम्पनी ने आरोप लगाया कि यू.एस. सरकार का मकसद बाजार में हुवावेई का कारोबार रोकना है। हुवावेई का कारोबार दुनिया भर में फैला हुआ है और इस कम्पनी के 170 देशों में फोन के उपभोक्ता हैं। सुरक्षा के लिहाज से भी कभी कोई सवाल नहीं उठा और कम्पनी दुनिया भर में फोन सप्लाई कर रही है।
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Popular News