Facebook डाटा लीक से भारतीय यूजर्स पर पड़ेगा असर : एक्सपर्ट्स

  • Facebook डाटा लीक से भारतीय यूजर्स पर पड़ेगा असर : एक्सपर्ट्स
You Are HereGadgets
Monday, October 1, 2018-11:52 AM

गैजेट डेस्क- हाल ही में सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट पर हैकर्स के हमले बाद दुनियाभर में हड़कंप मच गया है। वहीं कुछ सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसमें बड़ी संख्या में भारतीय फेसबुक यूजर्स की निजी सूचनाएं भी लीक हुई होंगी। साइबर सिक्यॉरिटी स्टार्टअप एप सिक्योर के संस्थापक आनंद प्रकाश ने बताया, 'इस हैकिंग से भारतीय यूजर्स पर भी असर पड़ा होगा। हालांकि, जब तक फेसबुक और सूचनाएं नहीं देती, हमारे लिए पक्के तौर पर बताना मुश्किल है कि गलती कहां हुई।'  उन्होंने बताया, 'फेसबुक ने मुझे भी लॉग आउट कर दिया था। मुझे नहीं पता कि हैकर्स के हाथ किस तरह के डाटा लगे हैं।' अापको बता दें कि यूजर्स की संख्या के लिहाज से फेसबुक के लिए भारत सबसे बड़ी मार्केट है। इस साल जुलाई तक भारत में कंपनी के 27 करोड़ यूजर्स थे। 

PunjabKesariकंपनी की दावा

वहीं फेसबुक ने दावा किया है कि इस गड़बड़ी को अब दूर कर लिया गया है और उसने मामले की जांच भी शुरू कर दी है। हैक का पता चलने के बाद उसने 9 करोड़ यूजर्स को लॉग आउट भी कर दिया था।  कैंब्रिज एनालिटिका स्कैंडल के बाद फेसबुक के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है। हैकर्स ने 'View As' फीचर के कोड में कमी का फायदा उठाया। इस फीचर से यूजर को पता चलता है कि दूसरे यूजर्स को उसका प्रोफाइल कैसा दिखता है। 

PunjabKesari
मार्क जकरबर्ग का बयान

फेसबुक के संस्थापक जकरबर्ग ने बताया कि, 'कोड में जो कमी थी, उससे हैकर्स ने फेसबुक के ऐक्सेस टोकन हासिल किए। यह डिजिटल की जैसा होता है, इसके लिए उन्होंने लोगों के अकाउंट्स को ऐक्सेस किया होगा।' शुरुआती जांच से पता चला है कि इन टोकन का इस्तेमाल यूजर्स के पोस्ट, प्राइवेट मेसेज को ऐक्सेस करने के लिए हुआ। उन्होंने नाम, लिंग, लोकेशन, फोटो जैसी प्रोफाइल इन्फॉर्मेशन हासिल करने की भी कोशिश की। 

PunjabKesariसिक्योरिटी एक्सपर्ट्स 

साइबर सिक्योरिटीज और प्राइवेसी रिसर्चर डॉ. एल ओलेनिक ने बताया, 'अभी संभावित लीक के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। हालांकि, अगर कोई टोकन का ऐक्सेस हासिल कर लेता है तो यह कहना गलत नहीं होगा कि वह यूजर अकाउंट्स को कंट्रोल कर सकता है। अगर किसी अन्य एप पर किसी ने फेसबुक के जरिए लॉगइन किया होगा तो उसके डाटा तक भी हैकर की पहुंच हो जाएगी।'

PunjabKesariडाटा लीक 

भारत में जोमैटो, स्विगी, बिगबास्केट, हॉटस्टार, टिंडर, सोनीलिव आदि पर फेसबुक आईडी के जरिए लॉगइन किया जा सकता है। उन्होंने कहा, 'इनके डाटा भी लीक होने का डर है, लेकिन अभी इस बारे में पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता।' 


Edited by:Jeevan

Latest News