दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों की सेवा में जल्द हाजिर होगा RADA रोबोट

  • दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों की सेवा में जल्द हाजिर होगा RADA रोबोट
You Are HereGadgets
Wednesday, May 30, 2018-11:50 AM

जालंधरः टाटा संस-सिंगापुर एयरलाइंस की जॉइंट वेंचर विस्तारा एयरलाइंस कंपनी ने अपने आर्टफिशियल इंटेलिजेंस वाले रोबोट को लांच कर दिया है, जो 5 जुलाई से नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अपनी सेवा देेगा। कंपनी ने इस रोबोट को राडा नाम दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, RADA एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर विस्तारा के सिग्नेचर लांच में अपना काम शुरू करेगा। शुरुआत में राडा यात्रियों की मदद करेगा, उसके बाद उसके काम और यात्रियों के फीडबैक के आधार पर उसे आगे के काम में भी लगाया जाएगा। कंपनी का उद्देश्‍य इनोवेशन की मदद से ग्राहकों को और बेहतर सर्विस उपलब्‍ध कराना है। 

 

PunjabKesari

 

क्या काम करेगा 'राडा' 

फिलहाल राडा एयरपोर्ट पर बोर्डिंग पास स्कैनिंग का काम करेगा। शुरुआत में यह लाउंज इस्तेमाल करने में यात्रियों की मदद करेगा। इसके बाद भविष्य में मौसम का हाल, फ्लाइट स्टेटस आदि की भी जानकारी देगा। इसके अलावा राडा विस्तार के प्रोडक्ट्स के बारे में भी यात्रियों को बताएगा।

 

 

PunjabKesari

 

 

बच्चों का मन बहलाएगा यह रोबोटः

यह रोबोट बच्चों और व्यस्कों के साथ भी गेम खेल सकता है और गाना सुनने व विडियो देखने में भी मदद कर सकता है। इस रोबॉट की बॉडी को 360 डिग्री मूव करने के लिए चार पहियों वाले एक ट्रैक पर रखा गया है। इसमें 3 इन बिल्‍ट कैमरा, इफेक्टिव वॉइस टेक्‍नोलॉजी आदि भी मौजूद है। 

 

पूरी तरह से मेड इन इंडिया है राडाः

राडा की डिजाइनिंग और इंजीनियरिंग विस्‍तारा के टेक्‍नोलॉजी एक्‍सपर्ट्स की टीम और टाटा इनोवेशन लैब के प्रशिक्षुओं ने की है। इसमें नामचीन इंस्‍टीट्यूशंस के स्‍टूडेंस की भी मदद ली गई है। यह भारत के मोस्‍ट इकोनॉमिकल रोबोट्स में से एक है, जिसे पूरी तरह से स्‍वदेशी कंपोनेंट्स से बनाया गया है।


Latest News