भारत में बनाया गया ह्यूमनॉयड रोबोट Rashmi, जानें खासियत

  • भारत में बनाया गया ह्यूमनॉयड रोबोट Rashmi, जानें खासियत
You Are HereGadgets
Saturday, August 4, 2018-2:29 PM

जालंधर- रांची के रंजीत श्रीवास्तव एक ह्यूमनॉयड रोबोट पर काम कर रहे हैं जिसका नाम रश्मि रखा गया है। रंजीत श्रीवास्तव का दावा है कि रश्मि दुनिया की पहली हिंदी बोलने वाली ह्यूमनॉयड रोबोट और भारत की पहली लिप सिंकिंग रोबोट है, जो हिंदी के साथ मराठी, भोजपुरी और इंग्लिश भाषा बोलती और समझ सकती है। रंजीत श्रीवास्तव ने बताया कि रश्मि को बनाने में उन्हें दो साल का वक्त लगा, जिसमें अब तक वह करीब 50 हजार रुपए खर्च कर चुके हैं। 

 

तैयार हो चुका है 80% हिस्सा

उन्होंने बताया कि रश्मि की बॉडी का 80% हिस्सा बन चुका है। अब सिर्फ हाथ और पैर बाकी हैं। हालांकि, इसे पूरी तरह तैयार होने में एक महीना और लगेगा। इस रोबोट को ‘Sophia’ का इंडियन वर्जन बताया जा रहा है। ये भी एक ह्यूमनायड रोबोट है, जिसे 2015 हॉन्ग कॉन्ग बेस्ड कंपनी हैनसन रोबोटिक्स लिमिटेड ने डिवेलप किया है। सोफिया को 2017 में सऊदी अरब की नागरिकता भी मिल चुकी है।

 

रोबोट बनाने का ख्याल 

रंजीत ने बताया कि रश्मि को बनाने का ख्याल उन्हें 2016 में आया। सोफिया के फंक्शन्स को देखकर उन्होंने ठान लिया था कि वह एक ऐसा ह्यूमनायड रोबोट बनाएंगे जो हिंदी बोल और समझ सके। वहीं रंजीत ने राज्य सरकार के अलग-अलग डिपार्टमेंट्स के लिए कई सॉफ्टवेयर डिवेलप किया है।

 

PunjabKesari

 

हियरिंग डिवाइस

रश्मि के सिस्टम में हियरिंग डिवाइस लगी है और आंखों में कैमरा इंस्टाल है। यह लिप मूवमेंट भी ऑब्जर्व करती है, जिससे वह एक-दो मुलाकातों के बाद किसी को भी आसानी से पहचान लेती है। रंजीत ने बताया गया कि अभी वह अपनी आंखों, होठों और पलकों को हिला लेती है इसके साथ ही गर्दन घुमाकर इशारे भी कर सकती है।

 

सवालो के जवाब

रश्मि रोबोट से कोई भी सवाल पूछा जाए तो वह उसका जवाब सेंस ऑफ ह्युमर के साथ देगी। जैसे कि रश्मि से अगर कहा जाए, ‘तुम बुरी दिखती हो’ तो जवाब में वह कहेगी ‘भाड़ में जाओ’। कहा जाए, ‘तुम खुबसूरत हो’ तो जवाब में वह ‘शुक्रिया’ कहेगी। रश्मि से जब उसके पसंदीदा हीरो के बारे पूछा गया, तो उसने जवाब दिया शाहरुख खान।  रंजीत बताते हैं कि अगर रश्मि किसी को पहचान ले तो वह उसके साथ घंटों तक बात कर सकती है।

 

PunjabKesari

 

रंजीत श्रीवास्तव का बयान 

अपने इस रोबोट के बारे में बताते हुए रंजीत ने कहा कि हैं, 'ह्यूमनॉयड रोबोट हमारे भविष्य की ज़रूरत है, जो आने वाले समय में रिसेपशनिस्ट, हेल्पर, किसी अकेले इंसान का दोस्त बनने के काम आएगी। 


Edited by:Jeevan

Latest News