सुरक्षा चूक के कारण लीक हुआ रिलायंस जियो के Covid-19 सिम्प्टम चैकर टूल का डाटा

  • सुरक्षा चूक के कारण लीक हुआ रिलायंस जियो के Covid-19 सिम्प्टम चैकर टूल का डाटा
You Are HereGadgets
Sunday, May 3, 2020-3:37 PM

गैजेट डैस्क: कोरोना वायरस के चलते रिलायंस जियो ने अपनी एप्प में Covid-19 सिम्प्टम चैकर टूल को शामिल किया था। इसके जरिए यूजर यह जान सकते हैं कि उन्हें कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ है या नहीं। रिपोर्ट के मुताबिक यूजर्स के कोविड-19 टेस्ट रिजल्ट रखने वाला जियो का एक डाटाबेस ऑनलाइन लीक हो गया है। हैरानी की बात तो यह है कि यह डाटाबेस बिना पासवर्ड के ऐक्सिस किया जा सकता था।

ऑनलाइन टैक्नोलॉजी न्यूज वैबसाइट TechCrunch ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि Covid-19 सिम्प्टम चैकर टूल के मुख्य डाटाबेस में यूजर्स के टेस्ट रिजल्ट पर बिना पासवर्ड के अपलोड किए हुए थे, जोकि सिक्यॉरिटी खामी होने के चलते एक्सपोज़ हो गए हैं।

इस तरह सामने आई जानकारी

इस खामी का सबसे पहले पता 1 मई को सिक्यॉरिटी रिसर्चर अनुराग सेन ने लगाया था। उन्होंने पब्लिकेशन से इस बारे में संपर्क किया। रिलायंस जियो ने इसके बाद तुरंत अपने डाटाबेस को ऑफलाइन किया और फिर बग के बारे में जानकारी दी।

लीक हो गया लाखों यूजर्स का डाटा

रिपोर्ट के मुताबिक 17 अप्रैल से लेकर डाटाबेस को ऑफलाइन किए जाने तक लाखों यूजर्स का रिकार्ड इसमें मौजूद था। इस डाटाबेस में उन लोगों की जानकारियां थी जिन्होंने यह टेस्ट किया (खुद का या रिश्तेदार की उम्र और जेंडर) आदि। इन रिकॉर्ड्स में उन सभी सवालों के जवाब थे जो इस टूल ने यूजर्स से पूछे थे। इनमें यूजर के लक्षण, हेल्थ कंडीशन और वे किनके संपर्क में आए, जैसे सवाल शामिल थे। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News