डाटा लीक मामला, फेसबुक की बढ़ी परेशानी, कई राज्यों में शुरू हुई जांच

  • डाटा लीक मामला, फेसबुक की बढ़ी परेशानी, कई राज्यों में शुरू हुई जांच
You Are HereTop Stories
Sunday, February 3, 2019-11:20 AM

गैजेट डैस्क : यूजर के डाटा को सही तरीके से न संभालने की खबरों के बाद अब फेसबुक की जांच शुरू की गई है। इसे अमरीका के राज्यों द्वारा दो ग्रुप्स बना कर शुरू किया गया है। अमरीकी राज्य कनैक्टिकट, इलिनोइस, मैसाचुसेट्स, न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और उत्तर कैरोलिना के अटॉर्नी जनरल ने फेसबुक पर जांच को आगे बढ़ाया है ताकि इस बात का पता लगाया जा सके कि फेसबुक कैसे यूजर के डाटा को हैंडल करती है। आपको बता दें कि यह जांच पहले कैम्ब्रिज एनालिटिका घोटाले के संदर्भ में शुरू हुई थी लेकिन अब इसे आगे बढ़ाया गया है।

PunjabKesari

दो ग्रुप्स बनने से मिला जांच को बढ़ावा

फेसबुक पर यूजर की जानकारी को किस तरह प्रोटैक्ट किया जाता है, इन आरोपों को ध्यान में रखते हुए इस स्टेट लैवल की जांच को सबसे पहले अमरीकी राज्य कनैक्टिकट में शुरू किया गया जिसके बाद पेंसिल्वेनिया और इलिनोइस राज्य ने एक ग्रुप बना कर इस जांच को ज्वाइन किया।

  • वहीं दूसरे ग्रुप को बना कर न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और मैसाचुसेट्स द्वारा किसी भी अन्य संभावित डाटा उल्लंघन के मुद्दे की जांच शुरू की गई। वहीं उत्तरी कैरोलिना द्वारा इसकी मल्टी स्टेट इनवैस्टिगेशन हो रही है। फिलहाल इस दौरान किन बातों का पता लगाया जा रहा है, इसका खुलासा नहीं हुआ है। 

PunjabKesari

कई फैडरल एजैंसियों की भी है फेसबुक पर नजर

एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक कैम्ब्रिज एनालिटिका डाटा ब्रीच स्कैंडल की बात सामने आने के बाद फेसबुक पर कई फैडरल एजैंसियों ने नजर बनाई हुई हैं। वहीं कुछ कानूनविदों ने कहा है कि फेसबुक को लेकर अतिरिक्त जांच की जानी चाहिए। अगर कम्पनी की डाटा प्रोटैक्शन प्रैक्टिसिस की जांच की जाए तो इससे कई खुलासा हो सकते हैं।  

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh