टैबलेट के साइज़ जितना बनाया गया मिनी कम्प्यूटर

  • टैबलेट के साइज़ जितना बनाया गया मिनी कम्प्यूटर
You Are HereLatest News
Thursday, August 23, 2018-11:44 AM

कम्पनी का दावा : यूट्यूब वीडियोज़ देखने का मिलेगा बेहतरीन अनुभव

गैजेट डैस्क: टैक्नोलॉजी के इस बढ़ते दौर में सफर करने वाले लोगों के लिए अब ऐसा छोटा कम्प्यूटर बना लिया गया है जो देखने में तो टैबलेट के साइज़ जितना ही है लेकिन इसमें ऐसे सभी फीचर्स दिए गए हैं जो इसे मिनी कम्प्यूटर बनाते हैं। ताइवान की मदरबोर्ड निर्माता कम्पनी Shuttle द्वारा P20 नामक इस कंप्यूटिंग मशीन को तैयार किया गया है। कम्पनी ने बताया है कि इस ऑल इन वन मिनी कम्प्यूटर में 11.6 इंच की कैपेसिटिव टच स्क्रीन लगी है जिसे खास तौर पर सप्लैश और डस्ट रजिस्टैंट बनाया गया है और आप बिना किसी भी तरह की चिन्ता किए इसका उपयोग कर सकते हैं। 

- इसे खास तौर पर छात्रों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया है ताकि यूट्यूब वीडियोज़ देखते समय उन्हें टैबलेट से बढ़ कर बेहतर अनुभव मिले। उम्मीद की जा रही है कि इसे 355 डॉलर (लगभग 24 हजार 800 रुपए) में आने वाले समय में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। 

PunjabKesari

बड़े मॉनिटर को अटैच करने की सुविधा

इसका उपयोग करते समय अगर किसी वक्त आपको लगे कि बड़ी डिस्प्ले की जरूरत आ खड़ी हुई है और आपको बड़े मॉनीटर की जरूरत है तो इसके लिए इसमें खास इंतजाम किया गया है। इस मिनी कम्प्यूटर में एक HDMI 1.4 और एक VGA पोर्ट दिया गया है। इनकी मदद से आप इसे अपने LED TV व मॉनीटर के साथ अटैच कर उपयोग कर सकेंगे। 

32GB तक बढ़ाई जा सकती है RAM 

कम्पनी ने बताया है कि इसमें दो SO-DIMM स्लॉट्स दिए गए हैं जिनमें कुल मिला कर आप 32GB तक RAM को बढ़ा सकते हैं। ये स्लॉट्स DDR4 RAM को सपोर्ट करते हैं, वहीं स्टोरेज की बात की जाए तो इसमें लगा सिस्टम 2.5 इंच SATA HDD को सपोर्ट करता है। 

PunjabKesari

इंटैल सैलरोन प्रोसैसर 

इस छोटे लैपटॉप में 1.8GHz का इंटैल सैलरोन ड्यूल कोर 3865 प्रोसैसर लगा है जो छात्रों के लिए बनाए गए ज्यादातर सॉफ्टवेयर्स पर काम करने में मदद करेगा। इसके अलावा ग्राफिक्स के लिए इसमें इंटैल HD ग्राफिक्स  की सपोर्ट भी दी गई है।

फुल साइज़ कम्प्यूटर की तरह कनैक्टिविटी ऑप्शन

ब्लूटुथ 4.1 के साथ इसमें Wi-Fi 802.11n की सपोर्ट भी दी गई है। इसके अलावा गीगाबाइट का इथरनैट पोर्ट भी इसमें लगा है जिसके जरिए आप तार लगा कर ब्रॉडबैंड इंटरनैट का भी उपयोग कर सकेंगे।  इस मिनी कम्प्यूटर के डिजाइन को फैनलैस बनाया गया है। इसमें 6 USB पोर्ट्स दिए गए हैं जिनमें 2 USB 3.0 और 4 USB 2.0 पोर्ट हैं। इनकी मदद से आप अन्य पेरिफेरल्स व स्टोरेज को अटैच कर उपयोग में ला सकते हैं। इसके अलावा SD कार्ड रीडर की सपोर्ट भी इसमें दी गई है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh