अगर आपकी बाइक नहीं दे रही अच्छी माइलेज तो अपनाएं ये आसान टिप्स

  • अगर आपकी बाइक नहीं दे रही अच्छी माइलेज तो अपनाएं ये आसान टिप्स
You Are HereGadgets
Sunday, January 3, 2021-2:16 PM

ऑटो डैस्क: पेट्रोल के दाम आसमान छूते नजर आ रहे हैं। भारत जैसे बड़े देश में लोगों की रुचि ज्यादा तर बेहतरीन माइलेज देने वाली बाइक्स पर ही रहती है, लेकिन कई बार टू व्हीलर बेचते समय इसकी माइलेज को लेकर कंपनियां जो दावें करती हैं, उनके वाहन उन पर बाद में खरे नहीं उतरते हैं। अगर आपको भी अपनी बाइक की माइलेज ठीक नहीं लग रही है तो आज हम आपको बाइक की माइलेज बढ़ाने के आसान टिप्स देने वाले हैं...

बाइक को एक ही स्पीड में चलाएं

अगर आप चाहते हैं कि आपकी बाइक या स्कूटर की माइलेज बेहतर हो जाए तो इसके लिए आपको इसे एक ही स्पीड में चलाना चाहिए। इससे टू व्हीलर के इंजन पर अधिक लोड नहीं पड़ता है और इससे पेट्रोल कम जलता है जिससे माइलेज बढ़ती है।

स्पीड के अनुसार बदलें गियर

बाइक चलाते समय यह जरूरी है कि आप स्पीड के अनुसार गियर बदलें। अगर आप ज्यादा स्पीड पर छोटे गियर में बाइक को चलाएंगे तो इससे बाइक का इंजन गर्म पड़ने लगेगा और ऐसे में अधिक फ्यूल की खपत होगी। इससे बाइक के पिस्टन पर भी बुरा असर पड़ता है और इससे इंजन ऑयल भी जल्दी खराब हो जाता है।

सुबह भरवाएं पेट्रोल

अधिक लोग जब कहीं जातें हैं तो उसी वक्त अपने बाइक में पेट्रोल भरवाते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि जब फ्यूल गर्म होता है तो फैलता है और ठंडा होने पर गाढ़ा होता है। सुबह या देर रात के वक्त तापमान कम होता है इस समय पेट्रोल भरवाना चाहिए। आपको इसका फायदा खुद-ब-खुद पता चल जाएगा।

टायर प्रेशर का रखें नियमित ध्यान

अगर आपके बाइक के टायर में हवा कम है तो इससे बाइक को आगे बढ़ाने के लिए इंजन को ज्यादा जोर लगाना पड़ता है जिससे पेट्रोल भी अधिक खर्च होता है। इसी लिए अपने बाइक या स्कूटर के टायर में हवा की नियमित जांच करवाएं। कंपनी द्वारा निर्धारित किए गए टायर साइज का ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा टायर ज्यादा घिसा हुआ ना हो इसका भी ध्यान रखें।

समय पर करवाते रहें सर्विस

जरूरी है कि आप अपने बाइक या स्कूटर की समय पर सर्विस करवाते रहें। इससे आपका टू व्हीलर हमेशा स्मूथ चलता रहेगा। इससे भी आपको बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी मिलेगी। बाइक या स्कूटर के इंजन ऑयल को निश्चित समय पर बदलें। इसके अलावा ब्रेक फ्लूइड, चेन और ब्रेक सहित अन्य पुर्जों की भी समय पर देखभाल करते रहें।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News