सिंगापुर में घर-घर दूध और अंडे पहुंचा रहा यह रोबोट

  • सिंगापुर में घर-घर दूध और अंडे पहुंचा रहा यह रोबोट
You Are HereGadgets
Monday, April 12, 2021-5:18 PM

गैजेट डैस्क: भारत समेत दुनिया भर के तमाम देशों में होम डिलीवरी पहले से ही हो रही है, लेकिन कोरोना वायरस के चलते अब रोबोट्स का इस्तेमाल काफी बढ़ने लगा है। सिंगापुर की एक कंपनी ने अब स्पैशल रोबोट तैयार किया है जो कि शहर के एक हिस्से में जाकर दूध, अंडे और जरूरी चीजों की डिलीवरी कर रहा है। इस खास रोबोट का नाम कमैलो (Camello) है जिसे कि OTSAW डिजिटल टेक्नोलॉजी कंपनी ने बनाया है।

ट्रायल के दौरान सबसे पहले एक 25 वर्षीय युवक तशफिक हैदर (Tashfique Haider) ने इस रोबोट से होम डिलीवरी करवाई है। युवक का कहना है यह रोबोट बुजुर्गों के लिए विशेष रूप से उपयोगी साबित हो सकता है, क्योंकि अब उन्हें घर का सामान लेने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

PunjabKesari

यह रोबोट एक साल में 700 घरों तक पहुंचाएगा रोजमर्रा की चीजें

ट्रायल के दौरान यह रोबोट एक साल में 700 घरों तक रोजमर्रा की चीजों की डिलीवरी करेगा। ग्राहक एक एप्प के जरिए अंडे, दूध, सब्जी आदि की बुकिंग कर सकते हैं जिसके बाद यह रोबोट किसी खास पिक प्वाइंट पर सामान की डिलीवरी करेगा। इस रोबोट के नजदीक आने पर यूजर्स को फोन पर एक नोटिफिकेशन मिलेगी जिससे पता चल जाएगा कि रोबोट सामान की डिलीवरी करने के लिए तैयार है।

अल्ट्रा वॉयलेट लाइट के जरिए खुद को सैनेटाइज़ करता है यह रोबोट

फीचर्स की बात की जाए तो इस रोबोट में 3D सेंसर, एक कैमरा और दो कंपार्टमेंट दिए गए हैं जिसमें 20 किलोग्राम तक के सामान को रखा जा सकता है। खास बात यह है कि प्रत्येक डिलीवरी करने के बाद यह रोबोट खुद को अल्ट्रा वॉयलेट लाइट के जरिए सैनेटाइज़ करता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News