बंद हुआ SpaceX के नए पैसेंजर एयरक्राफ्ट का इंजन, संकट में पैसेंजर्स को स्पेस में भेजने की योजना

  • बंद हुआ SpaceX के नए पैसेंजर एयरक्राफ्ट का इंजन, संकट में पैसेंजर्स को स्पेस में भेजने की योजना
You Are HereGadgets
Monday, April 22, 2019-10:43 AM

गैजेट डैस्क : स्पेस-एक्स कम्पनी द्वारा पैसेंजर्स को इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन तक भेजने का प्लान फेल होता नजर आ रहा है। एलन मस्क की कम्पनी द्वारा स्पेस-एक्स के मिशन से जुड़ा एक क्रिटिकल इंजन टैस्ट फेल हो गया है। आपको बता दें कि इस मिशन पर स्पेस-एक्स और नासा साथ मिलकर काम कर रही हैं, लेकिन टैस्टिंग के दौरान एक बड़ी खामी सामने आई है।

  • फ्लोरिडा टुडे ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि फ्लोरिडा के केप कनावेरल एयर फोर्स स्टेशन में बने स्पेस-एक्स के टेस्ट सेंटर के पास धुआं उठता देखा गया। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि क्रू ड्रैगन कैप्सूल में खामी आई जिस वजह से इंजन फेल होने के बाद धूआ देखने को मिला। 

टैस्ट के दौरान इंजन को पहुंचा नुकसान

कम्पनी ने बताया है कि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है। शुरुआती टैस्ट तो सफल रहा लेकिन फाइनल टैस्ट के दौरान इंजन को नुकसान पहुंचा है। यह टैस्ट स्पेसक्राफ्ट को पूरी तरह सेफ बनाने के लिए किया जा रहा था। उल्लेखनीय है कि पिछले साल स्पेस-एक्स ने कहा था कि वह अपने बिग फाल्कन रॉकेट (बीएफआर) के जरिए एक पर्यटक को चांद के पास भेजने की योजना में है। ऐसे में इस टैस्ट से सामने आए रिजल्ट से कम्पनी को थोड़ी निराशा का सामना करना पड़ा है।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News