SBI ने जारी की चेतावनी, WhatsApp के जरिए ग्राहकों को निशाना बना सकते हैं साइबर क्रिमिनल्स

  • SBI ने जारी की चेतावनी, WhatsApp के जरिए ग्राहकों को निशाना बना सकते हैं साइबर क्रिमिनल्स
You Are HereGadgets
Monday, September 28, 2020-3:44 PM

गैजेट डैस्क: देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए चेतावनी जारी कर दी है। SBI ने कहा है कि साइबर क्रिमिनल्स व्हाट्सएप्प के जरिए ग्राहकों को निशाना बना सकते हैं। अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर बैंक ने स्कैम के बारे में डीटेल्स शेयर करते हुए बताया है कि साइबर क्रिमिल्स व्हाट्सएप्प कॉल और मैसेजिस के जरिए ग्राहकों को टार्गेट कर रहे हैं। इसी लिए जरूरी है कि ग्राहक किसी भी अनजान नंबर से आने वाली व्हाट्सएप्प कॉल या मैसेज का जवाब ना दें।

 

साइबर क्रिमिनल्स इस तरह ग्राहकों को बना रहे अपना निशाना

व्हाट्सएप्प के जरिए साइबर क्रिमिल्स लॉटरी या प्राइज़ जीतने का लालच देकर ग्राहकों को अपने जाल में फंसा लेते हैं। इसके बाद वे ग्राहक से अवॉर्ड के पैसे पाने के लिए डीटेल्स शेयर करने और एक फर्जी SBI नंबर पर कॉल करने को कहते हैं। इसके अलावा कहा जाता है कि जो डिटेल्स ग्राहक शेयर करेगा उसी की मदद से उनके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

SBI ने कहा बैक नहीं लाया कोई लॉटरी स्कीम या लकी ड्रॉ

SBI ने साफतौर पर अपने ग्राहकों से कहा है कि बैंक किसी भी तरह की कोई लॉटरी स्कीम या लकी ड्रॉ नहीं चला रहा है। इसके अलावा बैंक किसी भी तरह का कोई गिफ्ट भी नहीं दे रहा है। SBI ने चेतावनी देते हुए कहा कि "ये क्रिमिनल्स ग्राहकों को फंसाने और उनके पैसे लूटने के लिए इस तरह का जाल बुन रहे हैं। इसी लिए आपको सतर्क रहने की सख्त जरूरत है। ग्राहकों को सलाह है कि वे व्हाट्सएप्प के जरिए आ रही फेक कॉल या फॉरवर्डेड मैसेजिस पर भरोसा ना करें। SBI कभी भी अपने ग्राहकों से निजी जानकारी या बैंक डीटेल्स नहीं पूछता है।"

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News