अपनाएं ये छोटे-छोटे टिप्स, बैटरी चलेगी ज्यादा समय तक

  • अपनाएं ये छोटे-छोटे टिप्स, बैटरी चलेगी ज्यादा समय तक
You Are HereGadgets
Monday, July 10, 2017-3:44 PM

जालंधरः आजकल तो हर किसी के पास स्मार्टफोन है और लोग इसे अपने मनोरंजन के लिए बड़े शौक से इस्तेमाल करते हैं। लेकिन परेशानी तब आती हैं जब फोन की बैटरी लो होने लगती है और बैटरी फुल होने तक इसका घंटो इंतजार करना पड़ता हैं। अगर आपके फोन की भी बैटरी बहुत जल्दी खत्म होती हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिसे फॉलो करके आप अपने फोन की बैटरी को ज्यादा समय तक चला सकते हैं।

वाइब्रेशन पर फोन ना रखें-

रिंगटोन के मुकाबले फोन वाइब्रेशन में रखने पर ज्यादा बैटरी खर्च होती है, इसलिए अगर जरूरी न हो तो फोन को वाइब्रेशन मोड पर न रखें।

लाइव वॉलपेपर ना लगाएं-

फोन के स्क्रीन पर तैरती हुई मछली या ऐसे ही कई दूसरे लाइव वॉलपेपर अच्छे तो बहुत लगते हैं लेकिन इससे बैटरी बहुत ज्यादा खर्च होती है। इन सबके बजाए ब्लैक कलर का वॉलपेपर लगाएं। इससे बैटरी कम खर्च होती है।

एयरप्लेन मोड- 

कई बार क्या होता है कि जब आपके स्मार्टफोन की बैटरी लगभग खत्म होने वाली होती है और आपके पास इसे चार्ज करने का भी कोई ऑप्शन नहीं होता तो ऐसे में फोन को एयरप्लेन मोड पर डालकर आप अपनी बैटरी बचा सकते हैं।

ऐप्स को अपडेट करें-

ऐप्स को अपडेट करना आपके लिए एक बोझीला काम हो सकता है, लेकिन इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ती है। ऐसा इसलिए क्योंकि डेवेलपर बैटरी और मेमरी ऑप्टमाइजेशन को इम्प्रूव करने के लिए अपडेशन करते रहते हैं। आगे से ध्यान रहे कि आपके मोबाइल में ऐप का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल्ड हो।

स्क्रीन पर ऐप्स की भीड़ ना लगाएं-

फोन की होम स्क्रीन पर ऐप्स के आइकन्स की भीड़ न लगाएं। जिन ऐप्स को कभी-कभार इस्तेमाल करते हैं, उन्हें होम स्क्रीन पर न रखें, बल्कि मेन्यू के भीतर जाकर खोलें।

स्क्रीन ब्राइटनेस कम रखें-

स्क्रीन जितनी बड़ी होगी, जितनी ज्यादा चमकदार और हाई रेज़ॉलूशन वाली होगी, उसे उतनी ही ज्यादा पावर की जरूरत होगी। अगर आपके फोन में स्क्रीन ब्राइटनेस के लिए ऑटो मोड है, तो उसका इस्तेमाल करें, नहीं है, तो ब्राइटनेस को 50 फीसदी के आस-पास रखें। इससे बैटरी कम खर्च होगी।


Latest News