महंगी बिजली व वायु प्रदूषण को लेकर Tesla ने उठाया बड़ा कदम

  • महंगी बिजली व वायु प्रदूषण को लेकर Tesla ने उठाया बड़ा कदम
You Are HereGadgets
Monday, August 19, 2019-3:30 PM

- किराए पर देगी सोलर पैनल सिस्टम

- टैस्ला ने कहा नहीं कमाएगी ज्यादा मुनाफा

गैजेट डैस्क : दुनिया भर में बढ़ रहे वायु प्रदूषण व महंगी बिजली की कीमतों को ध्यान में रखते हुए Tesla द्वारा एक बहुत ही बड़ा कदम उठाया गया है। टैस्ला ने सोलर पैनल सिस्टम्स को किराए पर देने का फैसला किया है। कम्पनी का मानना है कि सोलर पावर सिस्टम को खरीदने की कीमतें काफी ज्यादा है इसी बात पर ध्यान देते हुए कम्पनी ने रैंट सोलर प्रोग्राम को लांच किया है। 

  • फिलहाल इस प्रोग्राम को अमरीकी 6 राज्य (एरिज़ोना, कैलिफोर्निया, कनेक्टिकट, मैसाचुसेट्स, न्यू जर्सी और न्यू मैक्सिको) में शुरू किया गया है जहां बिना सोलर पैनल सिस्टम को खरीदे इन्हें किरायें पर भी लगवाया जा सकता है और इसके लिए महीने के सिर्फ 50 डॉलर (लगभग 3,566 रुपए) खर्चने होंगे।

PunjabKesari

कॉन्ट्रैक्ट भरने की नहीं होगी जरूरत

आपको बता दें कि इस प्रोग्राम के तहत टैस्ला के कर्मचारी खुद आपके घर आ कर पूरे सोलर पैनल सिस्टम को फिट करेंगे। खास बात यह है कि इसके लिए किसी भी तरह के कॉन्ट्रैक्ट को भरने की भी जरूरत नहीं होगी। 

  • टैस्ला कम्पनी के C.E.O. एलोन मस्क ने कहा है कि ग्रहकों को सोलर पैनल सिस्टम बिना खरीदे उसका उपयोग करने की सुविधा दी गई है। इससे ग्राहक के काफी पैसे भी बचेंगे। उन्होंने बताया कि न्यू जर्सी में इस प्रोग्राम के तहत एक साल के लिए अधिकतम 180 डॉलर (लगभग 12 हजार 800 रुपए) खर्चने पड़ेंगे जोकि काफी कम भी है। 

PunjabKesari

महंगा पड़ेगा कनैक्शन कटवाना

अगर आप इस प्रोग्राम के तहत सोलर पैनल लगवाते हैं तो इसे कटवाना बहुत ही आसान है लेकिन इसके लिए 1500 डॉलर (लगभग 1 लाख 6 हजार रुपए) चुकाने पड़ेंगे। 

खरीदने की भी दी गई ऑप्शन

अगर यूजर टैस्ला के सोलर पैनल सिस्टम को खरीदना चाहते हैं तो इन्हें छोटे, मध्यम और बड़े पैनलों की ऑप्शन के साथ खरीदा भी जा सकेगा और इनके लिए 7,049 डॉलर (लगभग 5 लाख 2 हजार), 14,098 डॉलर (लगभग 10 लाख 5 हजार) और 21,147 डॉलर (लगभग 15 लाख 7 हजार रुपए) खर्चने होंगे। हालांकि कम्पनी ने यह भी कहा है कि वे इस प्लान के तहत अधिक मुनाफा नहीं कमाएगी।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh