कोहरे के दौरान कार चलाने में आपकी मदद करेंगे ये टिप्स

  • कोहरे के दौरान कार चलाने में आपकी मदद करेंगे ये टिप्स
You Are HereLatest News
Saturday, November 11, 2017-10:45 AM

जालंधर : पूरे देश में कोहरे के बढ़ने से कई जगहों पर कारों के टकराने की वीडियोज सामने आ रही है। लोग कोहरे के दौरान भी सामान्य रफ्तार पर कार चलाते हैं ऐसे में वह दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। इसी बात पर ध्यान देते हुए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो कोहरे के दौरान सुरक्षित रूप से कार चलाने में आपकी काफी मदद करेंगे। 

 

कोहरे के दौरान कार चलाने के टिप्स -

हाई बीम पर ना चलाएं गाड़ी
कोहरे के दौरान कभी भी हाई बीम पर कार ना चलाएं। कोहरे में पानी के छोटे-छोटे कण होते हैं जो कार की लाइट पडने पर रोशनी को बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसे में हमेशा लो बीम पर ही कार चलाना सही रहेगा।

धीमी रखें गाड़ी 
कोहरे में सामान्य रफ्तार पर गाड़ी चलाना खतरनाक हो सकता है। ऐसे में कार को धीमा ही चलाए ताकि आपको ट्रैफिक व अन्य रूकावटो को देखने में समय मिल सके। 

सड़क पर रखें पूरा ध्यान
कार चलाते समय कोहरे के दौरान सड़क पर पूरा ध्यान रखें। ड्राइविंग के दौरान हमेशा रेडियो को बंद रखें व अन्य मुसाफिरों से सलाह मशवरा भी न करें। इसके अलावा ठंड की चिंता किए बिना खिड़की को थोड़ा नीचे कर दें ताकि आप दूसरे वाहनों की आवाज को सुन सकें।

फॉग लाइट का करें इस्तेमाल 
कोहरे में कार चलाते समय हमेशा फॉग लाइट्स का इस्तेमाल करें। यह लाइट्स सड़क पर रोशनी फैला देती हैं। जिससे सामने से आ रहे वाहनों को कार आसानी से दिख जाती है। 

सफेद लाइन के साथ चलाएं कार
कोहरे के बढ़ने पर सड़क पर बनाई गई सफेद लाइन को गाइड के तौर पर देखते हुए कार चलाएं। 

सड़क के बीच में कभी न रोकें कार
कार चलाते समय अगर आप रास्ता भटक गए हैं या फिर कहीं रुकना चाहते हैं तो ऐसे में कभी भी सड़क पर गाड़ी न रोकें। हमेशा सड़क से दूर एक सेफ जगह की तलाश करें।

कोहरे के बढने पर पार्क करें कार
कार चलाते समय अगर आपको ऐसा लगे कि कोहरा बढ़ने लगा है तो सड़क से अलग सुरक्षित जगह को ढूंढकर कार को पार्क कर दें और पार्किंग लाइट्स को ऑन कर लें। इसके बाद समय की चिंता ना करते हुए कोहरे के कम होने का इंतजार करें। क्योंकि अगर जान है तो जहान है।

धुंध में गाड़ी चलाने पर रखें इन बातों का ध्यान
-कार चलाने से पहले शीशों की करें जांच
- वाहनों में दूरी बनाए रखें
- विंडस्क्रीन पर वाइपर्स का उपयोग करें
- 100 मीटर की विजिबिलिटी होने पर लाइट जगा लें
-  वाहन को ओवरटेक करने से बचें

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Popular News