कार चलाते समय दुर्घटना होने से बचाएगा यह डिवाइस

  • कार चलाते समय दुर्घटना होने से बचाएगा यह डिवाइस
You Are HereGadgets
Wednesday, July 26, 2017-3:03 PM

जालंधर : अमरीकी टैक्नोलॉजी कम्पनी क्रिएटिव मोड ने एक ऐसा डिवाइस विकसित किया है जो कार चलाते समय चालक के झपकी लगने पर इलैक्ट्रिक शॉक से उसे जगाने में मदद करेगा जिससे सड़क दुर्घटना होने से बचाव हो सकेगा। स्टीर नामक यह डिवाइस कार चालक की भुजा से ही उसकी हार्ट बीट व शरीर से निकले पसीने को डिटैक्ट करेगा और आंकड़ों में ज्यादा फर्क  आने पर वाइब्रेशन से चालक को अलर्ट भी करेगा। 

 झपकी लगने से एक साल में 6000 लोग होते हैं दुर्घटना के शिकारः

अमरीका में लगभग एक साल में 6000 लोग झपकी लगने की वजह से दुर्घटना के  शिकार हो जाते हैं। इसी बात पर ध्यान देते हुए नया रिस्ट वार्न शॉकिग डिवाइस बनाया गया है जो कार चलाते समय चालक की बाजू स्टेयरिग से हिलने पर उसे इलैक्ट्रिक शॉक से जगा देगा जिससे बड़ा हादसा होने से टल जाएगा। कम्पनी के संस्थापक व इस डिवाइस के निर्माता वलैद लईन (Vlad Ilyin) ने कहा है कि " आज से दो साल पहले मैंने यह नहीं सोचा था कि इस तरह का कोई डिवाइस बनाऊंगा। मेरे एक दोस्त की कार झपकी लगने के कारण पेड़ से जा टकराई और वह दुर्घटना का शिकार हो गया। जब मैंने इस मामले की जांच की तो मुझे यह पता चला कि कार चलाते समय झपकी लगने से बड़ी दुर्घटना भी हो सकती है। 2016 के अंत में मैंने एक टीम बनाई और हमने सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए इस डिवाइस को विकसित किया। 


डिवाइस में लगे हैं दो अलग-अलग सैंसर्सः

इस डिवाइस में दो सैंसर्स लगे हैं जो चालक के हार्ट रेट और शरीर से निकलने वाले पसीने को डिटैक्ट करते हैं। यह सारा डाटा इस स्मार्ट डिवाइस में सेव रहता है। झपकी लगने पर चालक की स्टेयरिग से पकड़ ढीली होने लगती है जिसे डिटैक्ट कर यह इलैक्ट्रिक शॉक देता है। यह डिवाइस शॉक से शरीर में सीरोटोनिन, कोॢटसोल और अन्य हार्मोन को बढ़ाने में मदद करता है जिससे ड्राइवर एकदम से एक्टिव हो जाता है तथा दोबारा से कार पर पकड़ बना लेता है। 


डिवाइस को बनाने के लिए चाहिए थी वाइब्रेशन से ऊपर की तकनीकः

डिवाइस के निर्माता लईन ने कहा कि " किसी व्यक्ति को झपकी लगने से जगाने का यह एक चिड़चिड़ा तरीका हो सकता है लेकिन इससे जान बच सकती है। इस डिवाइस को बनाने के लिए हमें वाइब्रेशन से कुछ ऊपर चाहिए था इसलिए हमने इलैक्ट्रिक शॉक का उपयोग किया। हमने पहले इसे एक क्रेकाी आइडिया समझा लेकिन रिसर्च के बाद पता चला कि किसी को नींद से जगाने का यह ही सबसे बेहतरीन तरीका है।"

उन्होंने बताया है कि रिस्ट वार्न शॉकिग डिवाइस को लेकर कई तरह की रिसर्च की गई है जिसके बाद यह कहा जा सकता है कि यह डिवाइस जितना करंट मारता है वह शरीर के लिए हानिकारक नहीं है। उम्मीद की जा रही है कि इसे 230 डॉलर (लगभग 14,810 रुपए) में जल्द ही बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।


Latest News