कार एक्सीडेंट को रोकने में मदद करेगा यह सॉफ्टवेयर

  • कार एक्सीडेंट को रोकने में मदद करेगा यह सॉफ्टवेयर
You Are HereGadgets
Monday, September 11, 2017-10:08 PM

जालंधर- अाज के समय में सड़क दुर्घटना के कारण हर साल बड़ी संख्या में जाने जाती है। एेसी घटनाअो पर रोक लगाने के लिए रिसर्चरों ने एक नया सॉफ्टवेयर खोज निकाला है जो ड्राइव करते-करते मेसेज भेजने वाले लोगों को पहचानकर उन्हें आगाह करता है। यह नया आर्टिफिशल इंटेलिजेंस सिस्टम कैमरों की मदद से हैंड मूवमेंट पहचानता है और ऐसी ऐक्टिविटीज़ को रोकता है जिससे ड्राइव करते वक्त ड्राइवर डिस्ट्रैक्ट होते हैं।


कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ वॉटरलू के प्रफेसर फखरी कैर्रे ने कहा कि इस इन्फर्मेशन का इस्तेमाल कर सड़कों को सुरक्षित बनाया जा सकता है। इसके ज़रिए कहीं और ध्यान बंटाकर गाड़ी चला रहे ड्राइवरों को आगाह किया जा सकता है।

उन्होंने कहा, कि जैसे-जैसे परंपरागत कारों में सेल्फ ड्राइविंग फीचर आते जा रहे हैं, ड्राइवरों का ध्यान बंट जाने की स्थिति में उनका इस्तेमाल कर दुर्घटनाएं रोकने के तरीके अप्लाई किए जा सकते हैं।


कैसे करता है काम


यह सिस्टम कैमरों का इस्तेमाल कर हाथों के मूवमेंट पहचानता है और देखता है कि कब ड्राइविंग असामान्या हो रही है। यह खतरे को पहचान कर ड्राइवर को इस बारे में सूचित करता है। इस काम के लिए और इन संकेतों को पहचानने के लिए भारी रिसर्च की गई है। इसमें पलकों का लगातार झपकना, ड्राइवर को नींद आना वगैरह शामिल हैं।


कैर्रे ने कहा, 'इसका समाज पर काफी बड़ा प्रभाव पड़ेगा।' बता दें कि दुनियाभर में होने वाले ट्रैफिक एक्सीडेंट ड्राइवरों का ध्यान बंटने की वजह से ही होते हैं।


Latest News