मेरा आधार मेरी पहचान गूगल करने पर आधार जानकारियां आ रहीं सामने

  • मेरा आधार मेरी पहचान गूगल करने पर आधार जानकारियां आ रहीं सामने
You Are HereGadgets
Saturday, March 17, 2018-3:24 PM

जालंधरः आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (भा.वि.प.प्रा.) जारी करता है। वहीं, अब आधार कार्ड से जुड़ी एक नई रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि गूगल में 'मेरा आधार मेरी पहचान' की पीडीएफ फाइल सर्च करने पर नाम, पता, तस्वीर और जन्मतिथि के साथ कई लोगों की 'आधार' संबंधित जानकारियां सामने आ रही हैं। 


 
Baptiste Robert aka Elliot Alderson ने ट्विट करके बताया है कि अब आधार कार्ड और अन्य संवेदशील आकंडों के बारे में आसानी से पता लग सकता है। आपको बस केवल गूगल पर मेरा आधार मेरी पहचान फाइल टाइप pdf सर्च करना है। 

 

 

जानकारी के मुताबिक, सर्च के करने के बाद आपको pdf फाइलों की एक सूची मिलेगी, जिसमें उत्तरप्रदेश, केरल, कर्नाटक और अन्य राज्यों के नागरिकों की आधार कार्ड की कॉपी होगी। मैंने गूगल सर्च के परिणाम के दूसरे और तीसरे पृष्ठ को खोला और pdf फाइल के रुप में आधार कार्ड की जानकारी प्राप्त की। आधार कार्ड के अलावा उनके साथ पासपोर्ट आवेदन जैसे दस्तावेज की भी श्रेणी थी। 

 

 UIDAI हमारे आधार आकंडो को सुरक्षित रखने में अक्षम साबित हुई है। यही समय है कि सरकार इस मामले की गंभीरता को महसूस करें और इस सबंध में उचित कारवाई करें । अन्यतथा आधार एक बड़ी ताबाही के अलावा और कुछ साबित नहीं होगी।
 

 


Latest News