Independence Day 2020: अब तक भारत में बनाई गई हैं ये 6 सबसे मशहूर कारें

  • Independence Day 2020: अब तक भारत में बनाई गई हैं ये 6 सबसे मशहूर कारें
You Are HereGadgets
Saturday, August 15, 2020-1:54 PM

ऑटो डैस्क: 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज हम आपको ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें भारत में ही बनाया गया है, लेकिन पूरी दुनिया इनसे वाकिफ है। इनमें से कुछ कारें तो ऐसी हैं जिनकी बिक्री पूरी दुनिया में की गई हैं और ये कारें बहुत सफल भी रही हैं। इन्हीं 6 कारों के बारे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं।

1. रेवा आई

PunjabKesari

रेवा आई भारत की पहली इलेक्ट्रिक कार थी जिसे कि भारत सहित 26 ग्लोबल बाजारों में बेचा गया था। रेवा आई बैंगलोर की एक कंपनी द्वारा तैयार की गई कार थी जिसे कि महिंद्रा ने खरीद लिया था। वर्ष 2011 में इसे बेचा गया और उसके बाद इसकी जगह ई2ओ इलेक्ट्रिक कार ने ले ली।

2. डीसी अवंती

PunjabKesari

भारत में डीसी अवंती कार महंगी होने के कारण ज्यादा बिक नहीं पाई है, लेकिन यह भारत में तैयार की गई पहली स्पोर्ट्स कार है। इसमें 2.0 लीटर इंजन लगाया गया है जो 248 बीएचपी की पॉवर पैदा करता है।

3. हिन्दुस्तान एम्बेसडर

PunjabKesari

यह भारत की सबसे आईकनिक कारों में से एक है। हिन्दुस्तान एम्बेसडर को वर्ष 1958 में लाया गया था और यह भारत में तैयार की गई पहली कारों में से एक हैं। इसे पूर्व राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री और आम लोगों द्वारा इस्तेमाल किया गया है।

4. टाटा इंडिका

PunjabKesari

टाटा मोटर्स ने भारत के पैसेंजर वाहन सेगमेंट में इसे लॉन्च किया था। इसके पहले कंपनी सिर्फ कमर्शियल वाहनों के लिए जानी जाती थी। मारुति जेन को टक्कर देने के लिए लाई गई इस कार को सबसे सफल कारों में से एक कहा जाता है। इस कार की सफलता के बाद टाटा मोटर्स ने इसे सेडान, एस्टेट व कैब वर्जन में भी उतारा था।

5. महिंद्रा स्कॉर्पियो

PunjabKesari

महिंद्रा स्कॉर्पियो के जरिए महिंद्रा ने पैसेंजर वाहन सेगमेंट में एंट्री मारी थी। यह कंपनी द्वारा भारत में बनाई गई कार थी तथा यह महिंद्रा की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर वर्ष 2002 में लाई गई थी। यह अब तक भारतीय बाजार की सबसे लोकप्रिय SUVs में से एक बनी हुई है।

6. टाटा नैनो

PunjabKesari

दुनिया की सबसे सस्ती कार लाने के सपने को पूरा करने के लिए रतन टाटा द्वारा इस कार को पेश किया गया था। इसे दोपहिया व तिपहिया वाहनों की जगह लेने के लिए ही लाया गया था। शुरूआत में इस कार को अच्छी प्रतिक्रिया मिली, लेकिन यह जल्द ही खत्म हो गई। कुछ समय बाद कंपनी ने इसे अपेडट तो किया लेकिन इससे इसकी कीमत पहले के मुकाबले काफी बढ़ गई।  


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News