अब फोन पर ही मिलेगी बजट से जुड़ी सारी जानकारी, लॉन्च हुई यूनियन बजट मोबाइल एप्प

  • अब फोन पर ही मिलेगी बजट से जुड़ी सारी जानकारी, लॉन्च हुई यूनियन बजट मोबाइल एप्प
You Are HereGadgets
Sunday, January 24, 2021-3:00 PM

गैजेट डैस्क: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यूनियन बजट मोबाइल एप्प लॉन्च की है। 1 फरवरी 2021 को यूनियन बजट पेश होने जा रहा है, ऐसे में इस एप्प के जरिए आम नागरिक व सासंद आसानी से बजट डॉक्यूमेंट को एक्सेस कर सकेंगे। आपको बता दें कि इस साल कोरोना संक्रमण की वजह से बजट की कागज पर प्रिंटिंग नहीं की गई है, इसके अलावा इकोनॉमिक सर्वे की भी कागज पर प्रिटिंग नहीं की जाएगी।

PunjabKesari

‘यूनियन बजट मोबाइल एप्प’ की खूबियां

  • यह एप्प दो भाषाओं अंग्रेजी और हिंदी में लॉन्च की गई है और इसे एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफोर्म्स पर उपलब्ध किया जाएगा। इसके साथ ही एप्प को केंद्रीय बजट बेव पोर्टल www.indiabudget.gov.in से भी डाउनलोड किया जा सकेगा।
  • इस मोबाइल एप्प में सभी 14 बजट के डॉक्यूमेंट्स हैं। इसमें वार्षिक वित्तिय विवरण और डिमांड फॉर ग्रांट की जानकारी भी दी गई है।
  • एप्प का इंटरफेस यूजर फ्रंडली है और इसमें डाउनलोडिंग, प्रिंटिग, सर्च, जूम इन और आउट, एक्सटर्नल लिंक आदि फीचर्स भी जोड़े गए हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि 1 फरवरी 2021 को संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट भाषण पूरा होने के बाद ही बजट के सभी दस्तावेज इस एप्प पर उपलब्ध होंगे।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News