एंड्रॉयड अलर्ट: Virus से प्रभावित हो सकते हैं लाखों स्मार्टफोन यूजर्स

  • एंड्रॉयड अलर्ट: Virus से प्रभावित हो सकते हैं लाखों स्मार्टफोन यूजर्स
You Are HereTop Stories
Wednesday, August 7, 2019-4:38 PM

- Qualcomm Snapdragon Chips में है समस्या

- सैमसंग गैलेक्सी S9, गूगल पिक्सल 3 और वनप्लस 6 जैसे प्रीमियम स्मार्टफोन्स पर मंडरा रहा खतरा

गैजेट डैस्क : अमरीकी राज्य नवादा के शहर लास वेगास में आयोजित Black Hat USA 2019 कन्फ्रैंस के दौरान एक बहुत ही बड़ा खुलासा हुआ है। इवेंट के दौरान Tencent’s Blade Team ने क्वॉलकॉम चिप्स में खामी का पता लगा कर इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। टीम ने बताया कि क्वॉलकॉम चिप्स सुरक्षा खामी से प्रभावित हैं जिसका कोड नेम "QualPwn" है। टैस्ट में सामने आया है कि क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 और स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट वाली डिवाइसिस इस सुरक्षा खामी के चलते वायरस की चपेट में आ सकती हैं। यानी सैमसंग गैलेक्सी S9, गूगल पिक्सल 3 और वनप्लस 6 जैसे स्मार्टफोन्स पर भी खतरा मंडरा रहा है।

ऐसे हो सकता है वायरस अटैक

forbes की रिपोर्ट के मुताबिक रिसर्चर्स ने कहा है कि खतरनाक QualPwn बग के जरिए हैकर किसी भी एंड्रॉयड डिवाइस के साथ आसानी से छेड़छाड़ कर सकते हैं। ऐसा तब हो सकता है, अगर हैकर और टारगेट दोनों के डिवाइस एक ही वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट हों। टैक्नीकली देखें तो खामी के चलते अटैकर WLAN और मॉडेम के साथ ओवर-द-एयर (ओटीए) छेड़छाड़ कर सकते हैं। वहीं दूसरी गड़बड़ी के जरिए हैकर Android Kernel को WLAN चिप की मदद से प्रभावित कर सकते हैं। 

  • आपको बता दें कि QualPwn नामक इस सुरक्षा खामी को तीन बग्स को मिला कर तैयार किया गया है जोकि बहुत खतरनाक है और यूजर्स के डाटा को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

PunjabKesari

क्वालकॉम की प्रतिक्रिया

इस रिपोर्ट पर क्वालकॉम ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि कम्पनी के लिए यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी सबसे महत्वपूर्ण है। क्वॉलकॉम ने टैक्निकली मदद लेकर इस खामी को दूर कर दिया है और उनकी ओर से सभी यूजर्स को डिवाइस अपडेट करने की सलाह दी जाती है।

PunjabKesari

इन स्मार्टफोन्स के लिए जारी हुई वार्निंग

दुनिया की सबसे बड़ी चिप निर्माता कम्पनी की बात की जाए तो क्वालकॉम का नाम सबसे उपर आता है। ढ़ेरों एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में इसी कम्पनी द्वारा तैयार किए गए चिप्स का उपयोग होता है। रिपोर्ट के मुताबिक क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855, 845, 730, 710, 675 और अन्य चिपसेट वाले डिवाइस खामी के चलते वायरस से प्रभावित हो सकते हैं।

PunjabKesari

कम्पनी ने जारी किया सिक्योरिटी पैच

क्वालकॉम की तरफ से यूजर्स के लिए सिक्यॉरिटी पैच जारी किया गया है, ऐसे में आपको फौरन अपने डिवाइस को अपडेट करने की जरूरत है। 

अभी खत्म नहीं हुआ मुद्दा

इस हफ्ते के अंत में टैंसेंट सिक्योरिटी प्लैटफोर्म की Tencent Blade Team, BlackHat USA 2019 टीम और DEFCON 27 के रिसर्चर्स इस खामी पर एक बार फिर से चर्चा करेंगे। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh