आधार के लिए लांच हुई वर्चुअल आई.डी. फैसिलिटी

  • आधार के लिए लांच हुई वर्चुअल आई.डी. फैसिलिटी
You Are HereGadgets
Wednesday, April 4, 2018-8:10 AM

जालंधरः आधार जारी करने वाली अथॉरिटी यू.आई.डी.ए.आई. ने आधार के लिए वर्चुअल आई.डी. फैसिलिटी लांच की है। नागरिक सर्विस प्रोवाइडर्स तो आधार नंबर की बजाए इस वर्चुअल आई.डी. को दे सकेंगे। इस 16 डिजिट वाली आई.डी. से लोगों को आधार की बायोमीट्रीक डिटेल्स सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी।

 

यू.आई.डी.ए.आई. ने एक ट्वीट के जरिए बताया कि नागरिक अपनी वर्चुअल आई.डी. तुरंत जैनरेट कर सकते हैं लेकिन अभी सर्विस प्रोवाइडर्स उन्हें स्वीकार नहीं कर पाएंगे। इसमें थोड़ा वक्त लगेगा। सर्विस प्रोवाइडर्स के पास इस नए सिस्टम को अपनाने के लिए 1 जून तक का वक्त है। अथॉरिटी ने यह भी कहा कि अभी वर्चुअल आई.डी. को आधार ई-पोर्टल पर एड्रैस अपडेट करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

 

- निश्चित रहें, आधार वालों की ज्यादा जानकारी हमारे पास नहीः यू.आई.डी.ए.आई.

 

यू.आई.डी.ए.आई. ने डाटा सुरक्षा को लेकर आम लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा है कि उसके पास आधार धारकों से जुड़ी ज्यादा जानकारी नहीं है। वह आधार धारकों के बैंक खातों, स्वास्थ्य वित्तीय या संपत्ति से जुड़ी कोई जानकारी नहीं रखता है और न ही रखेगा। उसके डाटाबेस से आधार वालों की ऐसी कोई जानकारी नहीं है। प्राधिकरण ने एक सार्वजनिक सूचना में कहा है कि उसके पास आधार धारकों से जुड़ी थोड़ी-सी जानकारी है जिसमें चुनिंदा जनसांख्यिकी सूचनाएं भी है। 


Latest News