सोशल मीडिया पर हमारे पोस्ट को प्रभावित करता है मौसम: अध्ययन

  • सोशल मीडिया पर हमारे पोस्ट को प्रभावित करता है मौसम: अध्ययन
You Are HereGadgets
Thursday, April 26, 2018-8:30 PM

जालंधर- सोशल मीडिया साइट्स अाज के समय में हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गई हैं। वहीं अमरीका की मैसेच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) और कनाडा के वेंकूवर स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स (वीएसई) के अध्ययन में यह खुलासा हुअा है कि हम फेसबुक या ट्विटर पर खुद को किस तरह अभिव्यक्त करते हैं, यह मौसम से प्रभावित होता है। यानी मौसम का मिजाज हमारे रोजमर्रा के जीवन पर ही असर नहीं डालता है, बल्कि सोशल मीडिया में हमारे पोस्ट भी इससे प्रभावित होते हैं।

 

अध्ययन 

विशेषज्ञों ने अध्ययन में पाया है कि जब तापमान 30 डिग्री से ज्यादा रहता है तो बहुत कम ही लोग खुशी का इजहार करने वाली पोस्ट सोशल मीडिया में शेयर करते हैं। इस शोध में मौसम और लोगों की भावनात्मक स्थिति के बीच के संबंध की पहचान की गई है। 


अांकड़ो को किया इक्ट्ठा

इस अध्ययन के लिए विशेषज्ञों ने 2009 और 2016 के बीच फेसबुक से 2.4 अरब पोस्ट और ट्विटर से 1.1 अरब ट्वीट इकट्ठा किए। उन्होंने एक खास टूल के जरिए पोस्टों को सकारात्मक या नकारात्मक कीवर्ड से पहचान दी। हालांकि इस क्षेत्र में और पड़ताल की जरूरत है कि किस मौसम में किस तरह की भावनाएं सामने आती हैं और  इसे सटीकता से कैसे मापा जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि भविष्य में इस क्षेत्र में और भी खोज की जाएगी जिससे बेहतर परिणाम मिल सकें। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!