16 साल के बच्चे ने हैक किया एप्पल का सिक्योर सर्वर, चोरी किया 90GB डाटा

  • 16 साल के बच्चे ने हैक किया एप्पल का सिक्योर सर्वर, चोरी किया 90GB डाटा
You Are HereTop Stories
Friday, August 17, 2018-6:25 PM

जालंधर : अब तक माना जा रहा था कि एप्पल के सर्वर्स से डाटा को हैक करना काफी मुश्किल है लेकिन एक 16 साल के बच्चे ने एप्पल की सिक्योरिटी को तोड़ते हुए कम्पनी के डाटा तक अपनी पहुंच बना ली है। ऑनलाइन न्यूज़ वैबसाइट द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले एक 16 वर्षीय बच्चे ने एप्पल की सिक्योरिटी को तोड़ते हुए कम्पनी के सिक्योर सर्वर से 90GB डाटा को चोरी कर लिया। इसके बाद उसने सर्वर में “हैकी हैक हैक” नाम से एक फोल्डर भी बनाया जिसमें इस अटैक से जुड़ी जानकारी को सेव किया गया। नाबालिग होने के कारण बच्चे के नाम को उजागर नहीं किया गया है।

PunjabKesari

 

इस तरह किया गया अटैक
बच्चे ने VPNs (वर्चुअल प्राइवेट नैटवर्क) के जरिए इस अटैक को अंजाम दिया। ऐसा इस लिए किया गया ताकि वह अपनी पहचान को गोपनीय रख सके। इस अटैक के दौरान उसने ऑथोराइज कीज़ का भी एक्ससेस हासिल कर लिया व यूजर्स के लॉगिन व पासवर्ड भी चैक किए। लेकिन एप्पल ने अटैक के लिए यूज़ किए गए लैपटॉप के सीरियल नम्बर का पता लगा लिया जिसके बाद इनवैस्टिगेशन करते हुए इस बच्चे को पकड़ लिया गया। 

PunjabKesari

 

जब्त की गई डिवाइसिस
ऑस्ट्रेलियन फ्रैड्रल पुलिस (AFP) ने दो लैपटॉप्स, एक मोबाइल फोन और एक हार्ड ड्राइव को बरामद किया है। रिपोर्ट के मुताबिक डाटा को हैक करने के बाद बच्चे ने स्क्रीनशॉट्स को अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप पर शेयर भी किया था। फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि किस तरह के डाटा को चोरी किया गया।

PunjabKesari
 

वकील ने दिया हैरान कर देने वाला ब्यान

  • बच्चे के वकील ने कहा है कि यह एप्पल कम्पनी का एक बहुत बड़ा फैन है और एप्पल के लिए काम करना चाहता है। फिलहाल बच्चे को कोर्ट ने दोषी करार दिया है, हालांकि सजा का अभी ऐलान नहीं हुआ है।
  • आपको बता दें कि अब तक एप्पल डाटा चोरी के सम्बन्ध में इतने बड़े पैमाने पर शिकार नहीं हुई है। दुनिया के बहुत सारे हैकर्स एप्पल सर्वर्स पर अपनी पहुंच बनाने में नाकाम रहे हैं, लेकिन एक 16 वर्ष के बच्चे द्वारा डाटा में सेंध लगाना हैरत की बात है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh